Home करेंट अफेयर्स बिहार सरकार 22/07/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

22/07/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

22/07/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

बिहार की आज की प्रमुख खबरें

22/07/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

👉 सूबे के किसानों को हरसंभव मदद पहुंचाने हेतु राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न स्थिति पर समीक्षा बैठक में निर्देश देते हुए कहा कि किसानों को हरसंभव सहायता उपलब्ध कराएं ताकि उन्हें कृषि कार्य में सहूलियत हो। संसाधनों की कमी नहीं होने दी जाएगी। राज्य के खजाने पर पहला अधिकार आपदा पीड़ितों का है। राज्य के 75 प्रतिशत लोगों की आजीविका का आधार कृषि है।

👉 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने निर्देश देते हुए कहा कि कृषि कार्य हेतु किसानों को डीजल अनुदान उपलब्ध करायें। साथ ही कृषि कार्य हेतु 12 घंटे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करायें। जल संसाधन विभाग नहरों के अंतिम छोर तक कृषि कार्य हेतु पानी पहुंचाना सुनिश्चित करे और लगातार इसकी मॉनीटरिंग करे।

👉 पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के तहत दायर द्वितीय अपील वादों की सुनवाई हुई। उन्होंने प्राप्त कुल 21 मामलों पर सुनवाई हुई एवं समाधान हेतु कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

👉 बांका के जिलाधिकारी श्री अंशुल कुमार की अध्यक्षता में जिला समन्वय समिति की बैठक हुई। उन्होंने जिले में विकास से संबंधित योजनाओं के सफल क्रियान्वयन हेतु कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।

👉 बक्सर के जिलाधिकारी श्री अंशुल अग्रवाल ने राजपुर प्रखंड अंतर्गत पंचायत हेठुआ के उत्तमपुर ग्राम का भ्रमण किया। उन्होंने मत्स्य एवं पशुपालन विभाग से जुड़े योजनाओं की कार्य प्रगति के बारे में जानकारी ली।

👉 जहानाबाद के जिलाधिकारी श्री रिची पाण्डेय की अध्यक्षता में आंतरिक संसाधन की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने वित्तीय वर्ष 2023-24 में निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध तय समय सीमा में वसूली करने तथा डिफॉल्टर पर नियमानुसार कार्रवाई करने के निर्देश दिये।

👉 नवादा के जिलाधिकारी श्री आशुतोष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में जिला आन्तरिक संसाधन समिति की बैठक हुई। उन्होंने जीएसटी एवं टीडीएस के कटौती को सरकारी खाता में जमा कराने के निर्देश दिये।

👉 मोतिहारी के जिलाधिकारी श्री सौरभ जोरवाल ने जिला पशुपालन कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यालय की साफ-सफाई एवं संचिकाओं को सही ढंग से संधारित किये जाने के निर्देश दिये।

👉 बेतिया के जिलाधिकारी श्री दिनेश कुमार राय की अध्यक्षता में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम अंतर्गत गठित जिला सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक हुई। उन्होंने अनुमंडलस्तर पर नियमित रूप से समिति की बैठक कराने के निर्देश दिये।

👉 किशनगंज के जिलाधिकारी श्री श्रीकांत शास्त्री की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की मासिक बैठक हुई। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

#IPRDSamachar #BiharNews #IPRDBihar


Information & Public Relations Department, Bihar

source