Home करेंट अफेयर्स बिहार सरकार 05/07/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

05/07/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

05/07/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

बिहार की आज की प्रमुख खबरें

05/07/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

👉 माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश नीतीश कुमार ने जे.पी. गंगा सेतु पथ का निरीक्षण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री प्रत्यय अमृत को निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये ताकि लोगों के आवागमन में आसानी हो सके।

👉 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने राज्य के 07 जिलों में वज्रपात से 09 लोगों की मौत पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की। उन्होंने अपने शोक संदेश में कहा कि आपदा की इस घड़ी में वह प्रभावित परिवारों के साथ हैं। मुख्यमंत्री ने सभी मृतक के परिजनों को तत्काल 04-04 लाख रुपये अनुग्रह अनुदान देने के निर्देश दिये। मालूम हो कि वज्रपात से बांका में 02, बक्सर में 02, भागलपुर में 01, रोहतास में 01, जहानाबाद में 01, औरंगाबाद में 01 एवं जमुई 01 व्यक्ति की मौत हुई है।

👉 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। खराब मौसम होने पर वज्रपात से बचाव के लिये आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा समय-समय पर जारी किये गये सुझावों का अनुपालन करें। खराब मौसम में घरों में रहें और सुरक्षित रहें।

👉 माननीय वाणिज्य-कर-सह-संसदीय कार्य मंत्री श्री विजय कुमार चौधरी के कर-कमलों द्वारा करदाता शिकायत निवारण अभियान का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर विभाग के कई वरीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

👉 वित्त विभाग के प्रधान सचिव श्री अरविंद कुमार चौधरी के द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 से वार्षिक कार्य मूल्यांकन प्रतिवेदन (PAR) को SPARROW प्रणाली के तहत e-PAR आलेखन के निमित एक दिवसीय प्रशिक्षण-सह-कार्यशाला का उद्घाटन किया गया। इस मौके पर विभागीय सचिव श्री लोकेश कुमार सिंह समेत कई अन्य वरीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

👉 पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में शत-प्रतिशत नामांकित बालिकाओं को हेल्थ कार्ड उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

👉 मधेपुरा के जिलाधिकारी श्री विजय प्रकाश मीणा के निर्देश पर बिजली विभाग द्वारा बिजली के खंभे को प्लास्टिक का घेरा लगाकर कुचालक बनाया गया ताकि बरसात के मौसम में लोगों को बिजली का करंट न लगे।

👉 बांका के जिलाधिकारी श्री अंशुल कुमार ने बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अंतर्गत ‘वज्रपात सुरक्षा रथ, 2023’ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि यह रथ खराब मौसम में ‘वज्रपात से कैसे बचे’ विषय पर आमजनों को जागरूक करेगा।

👉 जहानाबाद के जिलाधिकारी श्री रिची पाण्डेय की अध्यक्षता में खाद्य आपूर्ति टास्क फोर्स की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने पी.डी.एस डीलरों को ससमय खाद्यान्न उठाव एवं वितरण के निर्देश दिये।

#IPRDSamachar #BiharNews #IPRDBihar


Information & Public Relations Department, Bihar

source