Homeकरेंट अफेयर्सबिहार सरकार26/04/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

26/04/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:


बिहार की आज की प्रमुख खबरें

26/04/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

👉 माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केन्द्रीय मंत्री शिरोमणि अकाली दल के वरिष्ठ नेता प्रकाश सिंह बादल के निधन पर शोक संवेदना व्यक्त की। मुख्यमंत्री ने अपने शोक संदेश में कहा कि उन्होंने अपने लंबे राजनीतिक सफर में कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों का सफलतापूर्वक निर्वहन किया। उनसे मेरा गहरा लगाव था। पटना में आयोजित प्रकाश पर्व के दौरान भी उनसे मेरी मुलाकात हुई थी। उनके निधन से राजनीतिक एवं सामाजिक क्षेत्र में अपूरणीय क्षति हुई है। स्व. प्रकाश सिंह बादल के निधन पर बिहार सरकार ने दो दिनों के राजकीय शोक की घोषणा की है।

👉 युवक-युवतियों को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु राज्य सरकार निरंतर प्रयासरत है। माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा कि सूबे में रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री उद्यमी योजना की शुरूआत की गयी। इसके तहत 5 लाख रुपये का अनुदान एवं 5 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। सामान्य वर्ग एवं पिछड़े वर्ग के युवकों को 5 लाख रुपये का अनुदान एवं 5 लाख रुपये तक का ऋण मात्र 1 प्रतिशत के ब्याज दर पर उपलब्ध कराया जा रहा है।

👉 सूबे में महिलाओं के सशक्तीकरण को लेकर राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा कि महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना, मुख्यमंत्री बालिका साइकिल योजना, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, जीविका, सभी सरकारी सेवाओं में 35 प्रतिशत आरक्षण का लाभ, पंचायती राज संस्थाओं एवं नगर निकाय के चुनावों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण का लाभ सहित कई अन्य योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिससे आज महिलाएं आत्मविश्वास के साथ प्रदेश की तरक्की में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं।

👉 सहरसा के जिलाधिकारी श्री वैभव चौधरी की अध्यक्षता में जिला गंगा समिति की बैठक हुई। उन्होंने बताया कि इस परियोजना के कार्यान्वयन से ही गंगा नदी की सहायक नदी कोसी को संरक्षित तथा प्रदूषण मुक्त किया जा सकता है।

👉 जहानाबाद के जिलाधिकारी श्री रिची पाण्डेय की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक हुई। विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, मध्याह्न भोजन, स्वच्छ पेयजल, वाइट बोर्ड एवं शौचालय व्यवस्था को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।

👉 वैशाली के जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा की अध्यक्षता में बिहार सरकार की महत्वाकांक्षी योजना “मुख्यमंत्री सोलर स्ट्रीट लाइट” कार्य प्रगति की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि मई माह के प्रथम सप्ताह तक जिला के सभी पंचायतों में स्ट्रीट लाइट लगाने का कार्य प्रारंभ कराना सुनिश्चित किया जाए।

👉 रोहतास के जिलाधिकारी श्री धर्मेंद्र कुमार ने भू-अर्जन से संबंधित कार्यों की समीक्षा बैठक की। उन्होंने भू-अर्जन से संबंधित मामलों में मुआवजा भुगतान करने तथा योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

👉 शेखपुरा की जिलाधिकारी श्रीमती जे. प्रियदर्शनी की अध्यक्षता में बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के अंतर्गत द्वितीय अपील वादों की सुनवाई हुई। उन्होंने प्राप्त 5 मामलों का ऑन स्पॉट निष्पादन किया।

👉 कैमूर के जिलाधिकारी श्री सावन कुमार की अध्यक्षता में कृषि टास्क फोर्स की बैठक हुई। उन्होंने जिला कृषि पदाधिकारी को फसल अवशेष प्रबंधन के नियमों का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

#IPRDSamachar #BiharNews #IPRDBihar


Information & Public Relations Department, Bihar

source
सम्बंधित लेख →

लोकप्रिय