Home करेंट अफेयर्स बिहार सरकार 22/04/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

22/04/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

22/04/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

बिहार की आज की प्रमुख खबरें

22/04/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

👉 माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने ईद-उल-फितर के मौके पर प्रदेश एवं देशवासियों विशेषकर मुस्लिम भाई-बहनों को ईद की मुबारकबाद दी। उन्होंने अपने शुभकामना संदेश में कहा कि पवित्र रमजान के महीने में रोजेदारों द्वारा की गयी इबादतों से उनके घर-परिवार के साथ-साथ प्रदेश और देश में शांति एवं समृद्धि आयेगी। मेरी कामना है कि समाज में अमन-चैन, भाईचारा पूरे तौर पर कायम रहे। खुदा हम सब पर अपनी रहमतों की बारिश करें और हम सबों का जीवन सुख, शांति, समृद्धि से भरा रहे।

👉 संभावित बाढ़ एवं सुखाड़ की स्थिति में प्रभावित लोगों को हरसंभव सहायता पहुंचाने हेतु राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है कि भू-जलस्तर पर नजर एवं पेयजल का इंतजाम रखें। उन्होंने कहा कि हर घर नल का जल से लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है, इसे पूरी तरह मेंटेन रखें।

👉 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने संभावित बाढ़ एवं सुखाड़ की स्थिति के मद्देनजर निर्देश दिया कि जिलाधिकारी अपने-अपने जिलों की स्थिति का आकलन करें, उसके अनुसार सभी प्रकार की तैयारियां पूर्ण रखें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बाढ़ और सुखाड़ की स्थिति में प्रभावितों को हरसंभव मदद करती है, इसे ध्यान में रखते हुये सभी संबद्ध विभाग और अधिकारी सतर्क रहें।

👉 पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के तहत द्वितीय अपील वादों की सुनवाई हुई। उन्होंने प्राप्त 16 आवेदनों में से कई मामलों का ऑन स्पॉट निष्पादन किया।

👉 बांका के जिलाधिकारी श्री अंशुल कुमार की अध्यक्षता में लोक अभियोजन पदाधिकारियों की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने लंबित मामलों को शीघ्र ही निपटाने के निर्देश दिये।

👉 सारण के जिलाधिकारी श्री अमन समीर की अध्यक्षता में खनन टास्क फोर्स तथा मद्य निषेध विभाग की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने जिले में अवैध उत्खनन पर रोक लगाने एवं शराबबंदी कानून को प्रभावी ढंग से लागू करने के निर्देश दिये।

👉 वैशाली के जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा ने ऐतिहासिक अभिषेक पुष्करणी के पास वैशालीगढ़ में निर्माणाधीन बुद्ध स्मृति स्तूप व बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने ससमय कार्यों को पूर्ण करने हेतु कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

👉 सुपौल के जिलाधिकारी श्री कौशल कुमार की अध्यक्षता में विज्ञान पार्क के निर्माण हेतु बैठक हुई। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्माण कार्य हेतु कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

👉 कैमूर के जिलाधिकारी श्री सावन कुमार ने भभुआ प्रखंड स्थित अनुसूचितजाति प्राथमिक विद्यालय, मोकरी का निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को साफ-सफाई, शुद्ध खान-पान, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान सुनिश्चित कराने हेतु कई आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

#IPRDSamachar #BiharNews #IPRDBihar


Information & Public Relations Department, Bihar

source