Home करेंट अफेयर्स बिहार सरकार 09/04/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

09/04/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

09/04/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

बिहार की आज की प्रमुख खबरें

09/04/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

👉 माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने पटना मेट्रो रेल निर्माण कार्य के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि निर्माण कार्य में तेजी लाएं और जल्द से जल्द इसे पूरा करें। पटना मेट्रो रेल का निर्माण कार्य पूर्ण होने से लोगों को आवागमन में काफी सुविधा होगी।

👉 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा कि मेट्रो ट्रेन कई जगहों पर जमीन के ऊपर एवं कहीं पर अंडरग्राउंड चलेगी। यहां पर मेट्रो स्टेशन भी जमीन के अंदर ही बनेगा। यह जब बनकर तैयार हो जायेगा तो काफी बढ़िया दिखेगा। हम चाहते हैं कि और तेजी से काम हो।

👉 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने पूर्व मंत्री गायत्री देवी के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने अपने शोक संदेश में कहा कि वे एक कुशल राजनेता एवं समाजसेवी थी। वे मृदुभाषी एवं सरल स्वभाव की महिला थी। उनके निधन से राजनीतिक एवं सामाजिक क्षेत्र में अपूरणीय क्षति हुई है।

👉 वैशाली के जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा की अध्यक्षता में गर्मी एवं तेज पछुआ हवा के कारण अगलगी घटना की रोकथाम हेतु समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने जिलेवासियों से बिजली ट्रांसफार्मर के आसपास गेहूं के कटनी सबसे पहले करने की अपील की ताकि आग लगने से फसल जलने की खतरा को टाला जा सके।

👉 बेतिया के जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गृह रक्षकों की बहाली हेतु जिलास्तरीय चयन समिति की बैठक हुई। उन्होंने पूर्ण स्वच्छ, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से संपन्न कराने को लेकर संबंधित अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।

👉 सुपौल के जिलाधिकारी श्री कौशल कुमार ने प्रखंड कार्यालय, निर्मली का निरीक्षण किया। उन्होंने सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाने के लिए किये जा रहे कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिये।

👉 जहानाबाद के जिलाधिकारी श्री रिची पाण्डेय की अध्यक्षता में जीविका के कार्यों की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने प्रखंड में दीदी की पौधाशाला खोलने, मछली पालन, जीविका भवन निर्माण, ग्रामीण बाजार/दीदी की रसोई तथा मिशन अंत्योदय सर्वे कार्य को ससमय पूर्ण करने के निर्देश दिये।

👉 किशनगंज के जिलाधिकारी श्री शास्त्री ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल परिसर का भ्रमण कर ओपीडी संचालन, इमरजेंसी वार्ड, डॉक्टर का रोस्टर ड्यूटी, एएनएम, पारा मेडिकल स्टाफ की उपस्थिति एवं साफ सफाई को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।

👉 खगड़िया के जिलाधिकारी की अध्यक्षता में फसल अवशेष प्रबंधन को लेकर अंतर्विभागीय कार्य समूह की बैठक हुई। उन्होंने फसल अवशेष प्रबंधन के अंतर्गत पराली को खेतों में ना जलाने के संबंध में जागरूकता फैलाने के निर्देश दिये।

#IPRDSamachar #BiharNews #IPRDBihar


Information & Public Relations Department, Bihar

source