Home करेंट अफेयर्स बिहार सरकार 15/06/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

15/06/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

15/06/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

बिहार की आज की प्रमुख खबरें

15/06/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

👉 यातायात को और सुगम बनाने हेतु राज्य सरकार निरंतर प्रयासरत है। माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने बुधवार को ग्रामीण कार्य विभाग के कई योजनाओं के उद्घाटन कार्यक्रम में कहा कि पहले हमने 6 घंटे में राज्य के सुदूर इलाकों से पटना पहुंचने का लक्ष्य निर्धारित किया था। इसके बाद अब राज्य के सुदूर इलाके से 5 घंटे में पटना पहुंचने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, उस पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण सड़कों के निर्माण से आवागमन बेहतर हुआ है। छात्र-छात्राओं को पढ़ने में सुविधा हो रही है तथा किसानों को उत्पादन की बिक्री में भी सुविधा हो रही है।

👉 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा कि ग्रामीण कार्य विभाग में जो भी अभियंता बहाल होंगे, उनके कार्यों के बारे में ठीक से बताएं। हम भी जब क्षेत्र में जाएंगे तो उन्हें बेहतर ढंग से कार्य करने के बारे में बताएंगे। उन्होंने निर्देश दिया कि गरीब-गुरबा, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अति पिछड़ा वर्ग के रहनेवाले लोगों के टोलों की सम्पर्कता के बचे हुए कामों को जल्द पूरा करें। ग्रामीण कार्य विभाग अच्छे ढंग से कार्य कर रहा है।

👉 माननीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री तेजप्रताप यादव ने National Transit Pass System (NTPS) राष्ट्रीय पारगमन पास प्रणाली का शुभारंभ किया। इस मौके पर विभाग की सचिव, श्रीमती बंदना प्रेयसी समेत कई वरीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

👉 पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने मॉनसून के पूर्व तैयारियों को लेकर राजापुर पुल नाला एवं ड्रेनेज पम्पिंग प्लांट का निरीक्षण किया। उन्होंने जल-निकासी की सुगम एवं सुदृढ़ व्यवस्था बनाये रखने को लेकर कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

👉 जहानाबाद के जिलाधिकारी श्री रिची पाण्डेय ने कोषागार कार्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने कोषागार से सम्बंधित कार्यों के समुचित संचालन हेतु कई आवश्यक निर्देश दिये।

👉 कैमूर के जिलाधिकारी श्री सावन कुमार ने प्रखंड-सह-अंचल कार्यालय, मोहनियां का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।

👉 वैशाली के जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा ने वैशाली प्रखंड अंतर्गत वैशाली गढ़ में निर्माणाधीन बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय एवं बुद्ध स्मृति स्तूप सहित निर्माणाधीन भवन का जायजा लिया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कार्य प्रगति के बारे में एक-एक चीज की जानकारी ली।

👉 अरवल की जिलाधिकारी श्रीमती वर्षा सिंह ने SFC गोदाम, कुर्था का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने चावल के रखरखाव, साफ-सफाई एवं ससमय खाद्य उठाव को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।

👉 पूर्णिया के जिलाधिकारी श्री कुन्दन कुमार की अध्यक्षता में जिलास्तरीय पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने ग्रामीण स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण दिवस के सफल क्रियान्वयन को लेकर कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

👉 बेतिया के जिलाधिकारी श्री दिनेश कुमार राय ने भ्रमण कार्यक्रम के तहत नौतन एवं बैरिया प्रखंड का दौरा कर समीक्षा बैठक की। उन्होंने सरकार के विकासात्मक योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने के निर्देश दिये।

#IPRDSamachar #BiharNews #IPRDBihar


Information & Public Relations Department, Bihar

source