Home करेंट अफेयर्स बिहार सरकार 06/06/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

06/06/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

06/06/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

बिहार की आज की प्रमुख खबरें

06/06/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

👉 माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बिहार कैबिनेट की बैठक हुई। बैठक में कुल 09 एजेंडों पर मुहर लगायी गयी। बिहार कैबिनेट ने बाढ़-सुखाड़ से किसानों के नुकसान पर राहत देने के लिए 50 करोड़ रुपये खर्च करने का फैसला लिया है। वही पटना हाईकोर्ट में चालक के 27 और अंकेक्षण निदेशालय के लिए 6 पदों के सृजन की स्वीकृति दी है।

👉 सूबे में विकास कार्य को लेकर राज्य सरकार द्वारा निरंतर काम किया जा रहा है। माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने भवन निर्माण विभाग एवं बिहार राज्य भवन निर्माण निगम से जुड़े योजनाओं के उद्घाटन तथा शिलान्यास कार्यक्रम में कहा कि भवनों के निर्माण के साथ-साथ उसका मेंटेनेंस होना चाहिए। मेंटेनेंस करने के लिए अगर और अधिकारियों, अभियंताओं एवं कर्मियों की आवश्यकता है तो उसकी बहाली जल्द कीजिए। उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन भवनों के निर्माण के काम में तेजी लानी चाहिए। भवन निर्माण विभाग द्वारा काफी अच्छी बिल्डिंग बनाये गये हैं।

👉 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा कि हम जहां भी नवनिर्मित भवनों को देखने जाते हैं वहां के कैंपस में वृक्षारोपण करने की सलाह देते हैं। साथ ही भवनों के छत पर सोलर प्लेट लगाने के लिए भी कहते हैं। सौर ऊर्जा बहुत जरूरी है। इन सब चीजों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

👉 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने पूर्व विधान पार्षद पुनेश्वर मंडल के निधन पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की। उन्होंने अपने शोक संदेश में कहा कि वे एक कुशल राजनेता एवं प्रसिद्ध समाजसेवी थे। वे सभी वर्ग के लोगों के बीच लोकप्रिय थे। उनके निधन से सामाजिक एवं राजनीतिक क्षेत्र में अपूरणीय क्षति हुई है।

👉 पूर्णिया के जिलाधिकारी श्री कुंदन कुमार की अध्यक्षता में साप्ताहिक समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने सरकार द्वारा संचालित लोक कल्याणकारी एवं विकासात्मक योजनाओं की कार्य प्रगति एवं उपलब्धि को लेकर कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

👉 सारण के जिलाधिकारी श्री अमन समीर की अध्यक्षता में जिलास्तरीय अनुकम्पा समिति की बैठक हुई। उन्होंने बताया कि मृत सरकारी सेवकों के आश्रितों को अनुकम्पा के आधार पर नियुक्ति हेतु प्राप्त कुल 06 प्रस्तावित मामलों में से 02 मामलों को स्वीकृत किया गया।

👉 सहरसा के जिलाधिकारी श्री वैभव कुमार चौधरी की अध्यक्षता में बैंकों की जिलास्तरीय समीक्षा समिति एवं परामर्श दात्री समिति की बैठक हुई। उन्होंने बताया कि अभी मार्च तिमाही तक जिले वार्षिक साख योजना में लक्ष्य के विरूद्ध उपलब्धि 104.33 प्रतिशत रही है।

👉 अररिया की जिलाधिकारी श्रीमती इनायत खान की अध्यक्षता में जिला कृषि टास्क फोर्स की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने खरीफ 2023-24 में प्रखंडवार फसल आच्छादन के निर्धारित लक्ष्य को पूर्ण करने के निर्देश दिये।

👉 मधुबनी के जिलाधिकारी श्री अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में जिला जनता दरबार का आयोजन हुआ। उन्होंने जनता दरबार में आये कई फरियादियों की समस्याएं सुनी एवं समाधान हेतु उचित कार्रवाई के निर्देश दिये।

#IPRDSamachar #BiharNews #IPRDBihar


Information & Public Relations Department, Bihar

source