Home करेंट अफेयर्स बिहार सरकार 05/06/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

05/06/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

05/06/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

बिहार की आज की प्रमुख खबरें

05/06/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

👉 माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के कर-कमलों द्वारा भवन निर्माण विभाग एवं बिहार राज्य भवन निर्माण निगम द्वारा क्रियान्वित 18 विभागों के 1340.46 करोड़ रुपये की 106 योजनाओं का उद्घाटन एवं 1189.87 करोड़ रुपये की 83 योजनाओं का शिलान्यास किया गया। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव समेत कई अन्य विभागों के मंत्री मौजूद रहे।

👉 माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने संपूर्ण क्रान्ति दिवस के अवसर पर आयोजित राजकीय समारोह में महान क्रांतिकारी एवं स्वतंत्रता सेनानी लोकनायक जय प्रकाश नारायण की प्रतिमा स्थल पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया।

👉 आज महीने के पहले सोमवार को ‘जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर कई फरियादियों ने माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार से अपनी समस्याओं की गुहार लगाई। मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को उनकी समस्याओं के समाधान हेतु आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिये।

👉 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर एक अणे मार्ग स्थित मुख्यमंत्री आवास परिसर में आम के पौधे का रोपण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पर्यावरण संरक्षण हेतु जल-जीवन-हरियाली अभियान चलाया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने विश्व पर्यावरण दिवस पर प्रदेश एवं देशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

👉 सूबे में संभावित बाढ़ एवं सुखाड़ से बचाव को लेकर राज्य सरकार सतर्क एवं सजग है। मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने संभावित बाढ़ एवं सुखाड़ के पूर्व तैयारियों की समीक्षा बैठक में निर्देश दिया कि सभी विभाग के अधिकारी और जिलाधिकारी पूरी तरह अलर्ट रहें। आपदा प्रबंधन विभाग सतत् अनुश्रवण करते रहे कि और क्या-क्या करने की जरूरत है ताकि लोगों को कोई दिक्कत नहीं हो। उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी नदियों को आपस में जोड़ने की कार्ययोजना बनाएं। नदियों के गाद की उड़ाही एवं शिल्ट हटाने को लेकर तेजी से कार्य करें इससे बाढ़ का खतरा भी कम रहेगा।

👉 पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण की धर्मपत्नी प्रभावती देवी द्वारा स्थापित महिला चरखा समिति कदमकुआं का निरीक्षण किया। उन्होंने महिला कुटीर उद्योग प्रशिक्षण-सह-रोजगार केंद्र के निर्माणाधीन भवन के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये।

👉 अरवल की जिलाधिकारी श्रीमती वर्षा सिंह ने क्षेत्र का भ्रमण किया। उन्होंने सरकार द्वारा संचालित विकासात्मक योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में जानकारी ली।

👉 सारण के जिलाधिकारी श्री अमन समीर ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर समाहरणालय परिसर में वृक्षारोपण किया। इस मौके पर कई वरीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

👉 कैमूर के जिलाधिकारी श्री सावन कुमार की अध्यक्षता में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वृक्षारोपण अभियान को लेकर समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने बताया कि जुलाई माह में वन विभाग के सहयोग से किसी एक दिन चिह्नित स्थल पर “सामूहिक जनभागीदारी से वृक्षारोपण” को त्योहार के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया है।

#IPRDSamachar #BiharNews #IPRDBihar


Information & Public Relations Department, Bihar

source