Home करेंट अफेयर्स बिहार सरकार 02/04/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

02/04/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

02/04/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

बिहार की आज की प्रमुख खबरें

02/04/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

👉 माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के कर-कमलों द्वारा एक अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प’ में बिहार अभियंत्रण विश्वविद्यालय के सामान्य परिषद् की प्रथम बैठक में बिहार अभियंत्रण विश्वविद्यालय पोर्टल का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर वित्त-सह-संसदीय कार्य मंत्री श्री विजय कुमार चौधरी, शिक्षा मंत्री प्रो.चन्द्रशेखर, विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री श्री सुमित कुमार सिंह समेत कई वरीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

👉 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने बिहार अभियंत्रण विश्वविद्यालय के सामान्य परिषद् की प्रथम बैठक में कहा कि हमलोगों ने मेडिकल और इंजीनियरिंग विश्वविद्यालय की स्थापना की है, आप लोगों की शिक्षा के प्रति जिम्मेवारी और बढ़ गयी है।

👉 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा कि हर जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज खोले गये हैं। इंजीनियरिंग कॉलेज में नामांकन में कम-से- कम एक तिहाई सीट महिलाओं के लिये आरक्षित की गयी है। हमलोग चाहते हैं कि लड़कों के साथ-साथ लड़कियां भी उच्च शिक्षा प्राप्त करें। छात्र-छात्राएं जितने अधिक शिक्षित होंगे उससे समाज और आगे बढ़ेगा।

👉 ऊर्जा मंत्री श्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव ने डिस्कॉम कंपनी द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 में 17, 315 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड राजस्व संग्रह करने पर अधिकारी और कर्मचारियों को बधाई दी। इस मौके ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव श्री संजीव हंस ने कहा कि जनता और विभाग के बीच परस्पर सामंजस्य, कंपनियों द्वारा बेहतर प्रदत्त सेवाओं तथा 24X7 बिजली आपूर्ति की उपलब्धता का ही नतीजा है कि गत वर्ष में औसतन 70 लाख से अधिक उपभोक्ताओं ने प्रतिमाह नियमित अपने बिजली बिल का भुगतान किया है। यह वित्तीय वर्ष 2021-22 की तुलना में 40 फीसदी से अधिक का उछाल है।

👉 पटना के जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के तहत द्वितीय अपील वादों की सुनवाई हुई।उन्होंने प्राप्त कई परिवादों का ऑन स्पॉट निष्पादन किया।

👉 सहरसा के जिलाधिकारी श्री आनंद शर्मा ने 70वें जिला स्थापना दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण किया। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक श्रीमती लिपि सिंह समेत कई अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

👉 बेतिया के जिलाधिकारी श्री कुंदन कुमार की अध्यक्षता में संभावित बाढ़ को लेकर समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को बाढ़ से बचाव हेतु सभी तैयारियां ससमय पूर्ण करने के निर्देश दिये।

👉 सुपौल के जिलाधिकारी श्री कौशल कुमार ने मानसरोवर झील, वीरपुर का निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को झील के सौंदर्यीकरण एवं ससमय अधूरे निर्माण कार्य को पूर्ण कराने के निर्देश दिये।

👉 जहानाबाद के जिलाधिकारी श्री रिची पाण्डेय ने सदर प्रखंड के मुठेर पंचायत अंतर्गत सेहबाजपुर गांव में जीविका द्वारा संचालित नीरा उत्पादन-सह-बिक्री केन्द्र का उद्घाटन किया। कार्यक्रम में जीविका दीदी के साथ संबंधित अधिकारी भी मौजूद रहे।

👉 अरवल की जिलाधिकारी श्रीमती जे. प्रियदर्शिनी की अध्यक्षता में पुनपुन बराज से संबंधित लंबित भू-अर्जन मामले को लेकर समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने इसके त्वरित निष्पादन हेतु कैंप लगाने के निर्देश दिये।

#IPRDSamachar #BiharNews #IPRDBihar


Information & Public Relations Department, Bihar

source