Homeकरेंट अफेयर्सबिहार सरकार25/05/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

25/05/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:


बिहार की आज की प्रमुख खबरें

25/05/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

👉 सूबे में विधि-व्यवस्था बनाये रखने हेतु राज्य सरकार गंभीर है। माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने पुलिस टीम को नियमित गश्ती करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने कहा कि इसको लेकर सभी थानों में गाड़ियां उपलब्ध करायी गयी है ताकि पुलिस बलों को कहीं आने-जाने में कोई दिक्कत नहीं हो। उन्होंने कहा कि रात में पुलिस की गश्ती बहुत जरूरी है। पुलिस की नियमित गश्ती होने से गड़बड़ी करने वाले लोगों पर नजर रखी जा सकेगी।

👉 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा कि हमने आपातकालीन सेवा के लिए डायल 112 की शुरूआत करायी। उन्होंने कहा कि आपातकालीन सेवा जैसे, अपराध की घटना, आग लगने की घटना, वाहन दुर्घटना या महिला, बच्चों एवं वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा से संबंधित स्थिति में बिहार के किसी भी कोने से कोई भी पीड़ित व्यक्ति 112 नंबर पर नि:शुल्क कॉल कर सकता है।

👉 माननीय कृषि मंत्री श्री कुमार सर्वजीत ने ‘राज्यस्तरीय खरीफ कर्मशाला’ का उद्घाटन किया। कार्यक्रम के दौरान कहा कि आधुनिक कृषि में बीज की महत्वपूर्ण भूमिका है। राज्य में खरीफ मौसम में किसानों को उचित मूल्य पर गुणवत्तायुक्त बीज उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार योजना अन्तर्गत किसानों को 5085.36 क्विंटल धान का बीज 90 प्रतिशत अनुदान पर उपलब्ध कराया जा रहा है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में अधिक उपजशाली नवीनतम प्रभेदों आधार बीज को सुदुर ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाना है।

👉 पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने पांच बाल संरक्षण संस्थानों (सूर्योदय बाल गृह, अरुणोदय विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान, सृजनी विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान, बाल गृह अपना घर तथा आशा किरण बालिका गृह) का निरीक्षण किया। उन्होंने बच्चों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के साथ-साथ उनके बेहतर भविष्य के लिए कार्य करने हेतु कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

👉 सहरसा के जिलाधिकारी श्री वैभव चौधरी ने जिला निबंधन एवं परामर्श केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना तथा कुशल युवा कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

👉 बक्सर के जिलाधिकारी श्री अंशुल अग्रवाल की अध्यक्षता में बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम 2015 के तहत द्वितीय अपील वादों की सुनवाई हुई। उन्होंने प्राप्त कई मामलों का ऑन स्पॉट निष्पादन किया।

👉 बेतिया के जिलाधिकारी श्री दिनेश कुमार राय की अध्यक्षता में जिलास्तरीय समिति की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने मत्स्य उत्पादन में वृद्धि एवं अन्य राज्यों में मछलियों के निर्यात पर जोर दिया।

👉 मोतिहारी के जिलाधिकारी श्री सौरभ जोरवाल ने एएनएम प्रशिक्षण स्कूल, अरेराज का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल के मरीजों से मिलकर इलाज व्यवस्था के बारे में जानकारी ली।

👉 मुंगेर के जिलाधिकारी श्री नवीन कुमार की अध्यक्षता में जिला अभियोजन पदाधिकारियों की बैठक हुई। उन्होंने लंबित वादों के त्वरित निष्पादन हेतु कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।

#IPRDSamachar #BiharNews #IPRDBihar


Information & Public Relations Department, Bihar

source
सम्बंधित लेख →

लोकप्रिय