Home करेंट अफेयर्स बिहार सरकार 10/05/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

10/05/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

10/05/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

बिहार की आज की प्रमुख खबरें

10/05/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

👉 सूबे में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने हेतु राज्य सरकार निरंतर प्रयासरत है। मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा कि सौर ऊर्जा अक्षय ऊर्जा है, इसको अधिक-से-अधिक बढ़ावा दिया जाए। सौर ऊर्जा के माध्यम से बिजली का उत्पादन भी हो रहा है, साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में सोलर स्ट्रीट लाइट के द्वारा रोशनी की भी व्यवस्था हो रही है। उन्होंने कहा कि आज जो बिजली मिल रही है वह कोयला से बनाई जाती है। वह सब दिन रहनेवाली चीज नहीं है, जबकि सौर ऊर्जा सब दिन रहने वाली चीज है। जब तक सूर्य हैं तब तक सौर ऊर्जा मिलती रहेगी।

👉 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा है कि अब हर गांव में सोलर स्ट्रीट लाइट पहुंचाया जा रहा है। हर वार्ड में 10-10 सोलर स्ट्रीट लाइट लगाया जा रहा है। इसके अलावे हर पंचायत में अलग से 10 और सोलर लाइट दी जा रही है ताकि हर स्कूल में, स्वास्थ्य केन्द्र में और पंचायत सरकार भवन में बिजली की कोई दिक्कत नहीं हो। अगर आबादी के मुताबिक किसी वार्ड को ज्यादा लाइट की जरूरत है तो वहां अतिरिक्त सोलर स्ट्रीट लाइट देने की भी व्यवस्था की जा रही है।

👉 पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में पटना जिला स्कोर के कार्यकारिणी समिति की बैठक हुई। उन्होंने बताया कि पटना जिला के सभी 10 निबंधन कार्यालयों द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 में विभाग द्वारा दिये गये लक्ष्य 1076 करोड़ के विरूद्ध 1300.21 करोड़ रुपये राजस्व की प्राप्ति की गयी है।

👉 अररिया की जिलाधिकारी श्रीमती इनायत खान की अध्यक्षता में जिलास्तरीय पदाधिकारियों की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने सरकार के जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने के निर्देश दिये।

👉 गोपालगंज के जिलाधिकारी डॉ. नवल किशोर चौधरी की अध्यक्षता में जिला जनता दरबार का आयोजन हुआ। उन्होंने जनता दरबार में आये सभी फरियादियों से मिलकर उनकी समस्याएं सुनी एवं समाधान हेतु कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

👉 सहरसा के जिलाधिकारी श्री वैभव चौधरी की अध्यक्षता में राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने लंबित दाखिल-खारिज मामले का त्वरित निष्पादन के निर्देश दिये।

👉 पूर्णिया के जिलाधिकारी श्री कुंदन कुमार की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग एवं समाज कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र के 6 वर्ष आयु से ऊपर के बच्चों का शत-प्रतिशत नामांकन पोषक क्षेत्र के विद्यालय में सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।

👉 वैशाली के जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा ने विभिन्न अंचलों से आए दिव्यांगजनों से मिलकर उनकी समस्याएं सुनी। उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों को समाधान हेतु कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

👉 नालंदा के जिलाधिकारी श्री शशांक शुंभकर की अध्यक्षता में जनता दरबार का आयोजन हुआ। उन्होंने जनता दरबार में आये 7 लोगों की समस्या सुनकर समाधान हेतु कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

#IPRDSamachar #BiharNews #IPRDBihar


Information & Public Relations Department, Bihar

source