Home करेंट अफेयर्स बिहार सरकार 05/04/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

05/04/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

05/04/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

बिहार की आज की प्रमुख खबरें

05/04/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

👉 माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने पूर्व उप प्रधानमंत्री स्व. जगजीवन राम की जयंती के अवसर पर भावभीनी श्रद्धांजलि दी। मुख्यमंत्री ने उनकी आदमकद प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया।

👉 किसानों को हरसंभव सहायता पहुंचाने हेतु राज्य सरकार लगातार प्रयासरत है। माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में कृषि के क्षेत्र में काफी काम हुआ है। हम शुरू से चाहते हैं कि राज्य में कृषि का विकास हो। उन्होंने कहा कि किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए इसका लगातार विस्तार किया जा रहा है।

👉 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा कि देश का हर आदमी बिहार में उत्पादित कोई न कोई चीज खायें। उन्होंने कहा कि सात निश्चय-2 के अंतर्गत हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाने का काम किया जा रहा है। फसलों के उत्पादन के साथ-साथ किसानों की भी आमदनी बढ़े, यही हमलोगों का प्रयास है।

👉 किशनगंज के जिलाधिकारी श्री श्रीकांत शास्त्री की अध्यक्षता में ठाकुरगंज प्रखंड में जाति आधारित गणना को लेकर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन हुआ है। उन्होंने बताया कि 15 अप्रैल से जाति आधारित गणना प्रारंभ होगी।

👉 मधुबनी के जिलाधिकारी श्री अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में संभावित भीषण गर्मी एवं लू के मद्देनजर बैठक की। उन्होंने लोगों से संभावित गर्मी एवं हीटवेव से बचने के लिए सावधानी बरतने एवं दिशा-निर्देशों का पालन करने की अपील की।

👉 सीतामढ़ी के जिलाधिकारी श्री मनेश कुमार मीणा ने डुमरा प्रखंड स्थित मझौलिया गांव में बिहार राज्य फसल सहायता योजना के अंतर्गत रबी फसल गेहूं कटनी प्रयोग का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि फसल कटाई प्रयोग उत्पादन एवं उपज दर, क्षति के दृष्टिकोण से काफी महत्वपूर्ण है।

👉 सहरसा के जिलाधिकारी श्री आनंद शर्मा की अध्यक्षता में भू-हस्तानांतरण एवं भूमि की अधियाचना से संबंधित समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने एक सप्ताह के अंदर सभी अभिलेख को जिला राजस्व शाखा को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

👉 गया की जिलाधिकारी डॉ. एस.एम. त्यागराजन की अध्यक्षता में जाति आधारित गणना को लेकर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन हुआ है। उन्होंने
कहा कि बिहार जाति आधारित गणना के द्वितीय चरण का कार्य अच्छे ढंग से संपन्न हो।

#IPRDSamachar #BiharNews #IPRDBihar


Information & Public Relations Department, Bihar

source