Home करेंट अफेयर्स बिहार सरकार 26/12/2022 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

26/12/2022 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

26/12/2022 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

बिहार की आज की प्रमुख खबरें

26/12/2022 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

👉 कोरोना के नये वैरिएंट को देखते हुए माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना के कमजोर होने के दौरान भी राज्य सरकार ने कभी शिथिलता नहीं बरती। अपने राज्य में लगातार कोरोना जांच और टीकाकरण कराते रहे हैं। पूरे देश में 10 लाख की आबादी पर 6.59 लाख जांच किये गये हैं, जबकि बिहार में 8.20 लाख जांच किये गये हैं। आज पूरे देश में कोरोना की टेस्टिंग की जाती है, उसमें लगभग आधा टेस्टिंग अकेले बिहार का है।

👉 कोरोना के नये वैरिएंट को लेकर मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने निर्देश दिया कि स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट रहे। बाहर से आने वाले लोगों की रैंडम जांच कराये। कोरोना जांच की संख्या और बढ़ाने के साथ-साथ टीकाकरण कार्य में भी तेजी लाएं। उन्होंने अस्पतालों में दवा के साथ-साथ ऑक्सीजन की उपलब्धता पर्याप्त रखने तथा इलाज की पूरी व्यवस्था रखने के भी निर्देश दिये।

👉 किसानों को हरसभंव सहायता पहुंचाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने चतुर्थ कृषि रोडमैप के सूत्रण हेतु बैठक में निर्देश दिया कि कृषि के आधुनिकीकरण को ध्यान में रखते हुए कार्य करें। उत्पादों की मार्केटिंग को बढ़ावा देने के साथ-साथ राज्य के उत्पादों की ब्रांडिंग तथा कृषि बाजार के विकास को लेकर योजनाबद्ध ढंग से काम करें।

👉 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने चतुर्थ कृषि रोडमैप के सूत्रण हेतु बैठक में निर्देश दिया कि प्रखंड स्तर पर ई-किसान भवन में किसानों को कृषि एवं कृषि उत्पादों से संबंधित प्रशिक्षण एवं जानकारी सुगमतपूर्वक उपलब्ध कराएं। जलवायु अनुकूल कृषि कार्य एवं जैविक खेती के बेहतर क्रियान्वयन के लिए कार्य करें। राज्य में ही बेहतर गुणवत्ता वाले बीज का विकास कराएं साथ ही फसल अवशेष प्रबंधन वाले यंत्रों का निर्माण भी यहीं करें।

👉 पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह एवं वरीय पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता में मद्य निषेध कानून की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को जब्त शराब के अविलम्ब विनष्टीकरण तथा नववर्ष के आलोक में विशेष छापामारी अभियान चलाने के निर्देश दिये।

👉 जहानाबाद के जिलाधिकारी श्री रिची पाण्डेय की अध्यक्षता में जनता दरबार का आयोजन हुआ। उन्होंने प्राप्त कुल 134 परिवादों में कई मामलों का ऑन स्पॉट निष्पादन किया।

👉 बांका के जिलाधिकारी श्री अंशुल कुमार की अध्यक्षता में जनता दरबार का आयोजन हुआ। उन्होंने जनता दरबार में आये फरियादियों की समस्या सुनी एवं समाधान के निर्देश दिये।

👉 सीतामढ़ी के जिलाधिकारी श्री मनेश कुमार मीणा ने जानकी स्टेडियम, डुमरा में तरंग मेघा स्पोर्ट्स उत्सव का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि खेल ऐसी विधा है जिससे खिलाड़ियों का सर्वांगीण विकास होता है।

#IPRDSamachar #BiharNews #IPRDBihar


Information & Public Relations Department, Bihar

source