Home करेंट अफेयर्स बिहार सरकार 21/12/2022 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

21/12/2022 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

21/12/2022 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

बिहार की आज की प्रमुख खबरें

21/12/2022 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

👉 माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के कर-कमलों द्वारा पटना सिटी स्थित मालसलामी में ओ.पी.साह सामुदायिक भवन एवं प्रकाश पुंज का लोकार्पण किया गया। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव एवं भवन निर्माण मंत्री श्री अशोक चौधरी समेत कई वरीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

👉 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा कि गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के प्रकाश पर्व के दौरान आने वाले देश-विदेश के सिख श्रद्धालुओं को सामुदायिक भवन में ठहरने की व्यवस्था रहेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि सामुदायिक भवन बनने से पटनासिटी वासियों को शादी, विवाह और अनेक तरह के पार्टी एवं समारोह के आयोजन हेतु दूसरे स्थान पर नहीं जाना पड़ेगा।

👉 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में बिहार पुलिस विभाग में बड़ी संख्या में बहाली प्रक्रिया को मंजूरी मिली है। अब बिहार पुलिस में सीधी नियुक्ति के 48447 और आरएसएस के 19288 पद समेत पुलिस कर्मियों के कुल 67735 पदों के सृजन को स्वीकृति दी गई है। इसके अलावा डायल- 112 के प्रथम चरण में पुलिस संवर्ग के 7808 पदों के सृजन की भी बिहार कैबिनेट ने मंजूरी दी है। इन दोनों चरणों को मिलाकर कुल 75,543 पदों पर पुलिस विभाग में नियुक्ति होगी।

👉 पर्यावरण संरक्षण को लेकर राज सरकार निरंतर कार्य कर रही है। माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने ऊर्जा प्रक्षेत्र के विभिन्न योजनाओं के शिलान्यास एवं उद्घाटन कार्यक्रम में कहा कि सौर ऊर्जा प्राकृतिक ऊर्जा है। इसको बहुत बढ़ावा देने जा रहे हैं। हमलोगों ने जल-जीवन-हरियाली अभियान में तय किया है कि सौर ऊर्जा का प्रयोग ज्यादा-से-ज्यादा होना चाहिए। इसके लिए प्रचार-प्रसार करें।

👉 जहानाबाद के जिलाधिकारी श्री रिची पाण्डेय की अध्यक्षता में जनता दरबार का आयोजन हुआ। उन्होंने कुल प्राप्त 117 मामलों का ऑन स्पॉट निष्पादन किया।

👉 सहरसा के जिलाधिकारी श्री आनंद शर्मा की अध्यक्षता में जिला कृषि टास्क फोर्स की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

👉 मोतिहारी के जिलाधिकारी श्री शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता में जिला स्कोर कार्यकारिणी समिति की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

👉 वैशाली के जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा की अध्यक्षता में जिलास्तरीय कृषि टास्क फोर्स की बैठक हुई । उन्होंने मौजूद किसानों से कृषि योजनाओं के अंतर्गत सरकार द्वारा मिलने वाले लाभ के बारे में फीडबैक लिया।

#IPRDSamachar #BiharNews #IPRDBihar


Information & Public Relations Department, Bihar

source