Home करेंट अफेयर्स बिहार सरकार 20/12/2022 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

20/12/2022 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

20/12/2022 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

बिहार की आज की प्रमुख खबरें

20/12/2022 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

👉 माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बिहार कैबिनेट की बैठक संपन्न हुई। बैठक में कुल 13 एजेंडों पर मुहर लगाई गयी।

👉 सूबे में सोलर लाइट को बढ़ावा देने हेतु राज्य सरकार निरंतर प्रयासरत है। मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा है कि अब हर गांव में सोलर स्ट्रीट लाइट पहुंचाया जा रहा है। हर वार्ड में 10-10 सोलर स्ट्रीट लाइट लगाया जा रहा है। इसके अलावे हर पंचायत में अलग से 10 और सोलर लाइट दी जा रही है ताकि हर स्कूल में, स्वास्थ्य केन्द्र में और पंचायत सरकार भवन में बिजली की दिक्कत नहीं हो। अगर आबादी के मुताबिक किसी वार्ड को ज्यादा लाइट की जरूरत है तो वहां अतिरिक्त सोलर स्ट्रीट लाइट देने की व्यवस्था की जा रही है।

👉 बिहार में फसल अवशेष प्रबंधन को लेकर राज्य सरकार काफी गंभीर है। मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा कि पराली जलाना, स्वास्थ्य और पर्यावरण दोनों के लिए काफी हानिकारक है। उन्होंने कहा कि पराली जलानेवाले लोगों को समझाईये। लोगों को प्रेरित करें कि वे पराली नहीं जलायें, इससे मिट्टी की उर्वरा शक्ति कम होने के साथ-साथ खेती भी बर्बाद होती है।

👉 मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी श्री प्रणव कुमार ने सदर अस्पताल और एसकेएमसीएच में स्वास्थ्य सहायता केंद्र-सह-हेल्प डेस्क का शुभारंभ किया। उन्होंने मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने हेतु कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।

👉 पूर्णिया के जिलाधिकारी श्री सुहर्ष भगत की अध्यक्षता में जाति आधारित जनगणना का प्रशिक्षण दिया गया। इस मौके पर सभी अनुमंडल गणना अधिकारी, सभी चार्ज अधिकारी एवं सभी सहायक चार्ज अधिकारी मौजूद रहे।

👉 गोपालगंज के जिलाधिकारी डॉ. नवल किशोर चौधरी की अध्यक्षता में जिलास्तरीय तकनीकी पदाधिकारियों की बैठक हुई। उन्होंने सरकार के जन कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने के निर्देश दिये।

👉 नवादा की जिलाधिकारी श्रीमती उदिता सिंह की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने जिले से सभी अस्पतालों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान सुनिश्चित कराने हेतु कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

👉 खगड़िया के जिलाधिकारी डॉ. आलोक रंजन घोष और पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता में बिहार कर्मचारी चयन आयोग, पटना द्वारा आयोजित तृतीय स्नातक स्तरीय संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा 2022 के आयोजन हेतु बैठक हुई। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को शांतिपूर्ण, पारदर्शी एवं कदाचारमुक्त माहौल में परीक्षा संपन्न कराने हेतु कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।

👉 मोतिहारी के जिलाधिकारी श्री शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता में जिला धान अधिप्राप्ति को लेकर समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने डोर स्टेप डिलीवरी सुनिश्चित कराने हेतु कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

#IPRDSamachar #BiharNews #IPRDBihar


Information & Public Relations Department, Bihar

source