Home बिहार के अखबारों में

विश्वविख्यात सोनपुर मेले की शुरुआत

विश्वविख्यात हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेला बिहार ही नहीं, पूरे देश की धरोहर है। इस मेले के गौरव और मान-सम्मान को बरकरार रखते हुए इसके विकास के लिए सरकार के स्तर पर हरसंभव उपाय किए जाएंगे। हरिहरक्षेत्र सोनपुर मेले का रविवार को शुभारंभ करते हुए प्रदेश के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में सरकार मेले के विकास को संकल्पित है। मेले के विकास को लेकर सरकार निरंतर प्रयासरत है।

विष्णु और महादेव का समन्वय स्थल

सोनपुर मेला स्थित पर्यटन विभाग के मुख्य पंडाल में तेजस्वी ने दीप प्रज्वलित कर मेला का शुभारंभ करने के बाद कहा कि यह स्थल पवित्र गंगा व गंडक नदियों का संगम है। यहां गज-ग्राह का संग्राम हुआ था। यहां कार्तिक स्नान का पौराणिक और आध्यात्मिक महत्व है। विश्व प्रसिद्ध हरिहरक्षेत्र मेला ना केवल गज व ग्राह का मोक्ष स्थल है बल्कि विष्णु और महादेव का समन्वय स्थल रहा है।

सामाजिक व आर्थिक गतिविधियों का केंद्र

कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर गंगा-गंडक संगम में पवित्र डुबकी लगाकर श्रद्धालु पूजा-अर्चना एवं जलाभिषेक करते हैं। पूरे एक महीने तक सामाजिक व आर्थिक गतिविधियों का यह मेला केंद्र रहता है। मेला में देसी-विदेशी व्यापारी सामानों की मार्केटिंग और ब्रांडिंग करते हैं। मेला का इतिहास अद्भुत रहा है। बिहार सरकार की कोशिश रहेगी कि इस मेले का और अधिक प्रचार-प्रसार किया जाए।

अतिथियों में ये रहे मौजूद

मौके पर अतिविशिष्ट अतिथि के तौर पर राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश नारायण सिंह मौजूद थे। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री सह सारण जिला प्रभारी मंत्री सुमित कुमार सिंह की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री आलोक मेहता, कला सांस्कृति एवं युवा विभाग मंत्री जितेंद्र कुमार राय, श्रम संसाधन मंत्री सुरेन्द्र राम, सारण के सांसद राजीव प्रताप रुडी, विधान परिषद सदस्य सुनील सिंह, विधायक सीएन गुप्ता, छोटेलाल राय एवं स्थानीय रामानुज प्रसाद मौजूद थे।

Source link

Exit mobile version