Home बिहार के अखबारों में

बिहार के 65 विधायकों को मिला नया आशियाना, 3050 वर्गफीट में बने तीन मंजिला बंगले की ये है खासियत

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधायक आवासन योजना के अंतर्गत विधायकों के लिए निर्मित आवासों का फीता काटकर एवं शिलापट्ट का अनावरण कर उद्घाटन किया। बुधवार को वीरचंद पटेल पथ स्थित विधायक परिसर में विधायकों के लिए 65 नवनिर्मित आवास उपलब्ध कराया गया है। मुख्यमंत्री ने नवनिर्मित भवनों का निरीक्षण भी किया और उसमें उपलब्ध  सभी सुविधाओं का अवलोकन किया।मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को विधायकों के लिए जिन 65 नवनिर्मित बंगलों का उद्घाटन किया, उनमें अत्याधुनिक सुविधाओं को पूरा ध्यान रखा गया है।

3050 वर्गफीट में बना है तीन मंजिला बंगला

प्रत्येक बंगला तीन मंजिला भवन है, जिसका निर्माण 3050 वर्गफीट भूखंड पर किया गया है और कुल निर्मित क्षेत्रफल 3693 वर्गफीट है। प्रत्येक बंगले के निर्माण पर 93 लाख 50 हजार रुपये खर्च हुआ है। इस प्रकार 65 बंगलों के निर्माण, परिसर विकास, एसटीपी, डब्लूटीपी, चहारदीवारी एवं परिसर के अंदर के पथों के निर्माण आदि पर कुल 71.50 करोड़ रुपये का व्यय हुआ है।

बंगले में ये हैं सुविधाएं

प्रत्येक बंगले में दो एयर कंडीशनर, चार डबल बेड, दो  सेट सोफा, डायनिंग टेबल एवं कार्यालय उपस्कर उपलब्ध कराया गया है। बंगलों के भू-तल पर ड्राइंग रूम, डाइनिंग रूम, गेस्ट रूम (टायलेट सहित), कार्यालय कक्ष, पीए का कक्ष, पेन्ट्री, कार पार्किग आदि की सुविधा है। पहली मंजिल पर मास्टर बेडरूम (टायलेट सहित), दो अलग बेडरूम (टायलेट सहित), फैमिली लांज, बालकानी, ओपन टैरेस, पूजा रूम और दूसरी मंजिल पर स्टाफ  के लिए दो रूम, किचेन, बाथरूम तथा टायलेट है। परिसर के सड़कों के किनारे और कामन स्थलों पर पर्यावरण एवं हरियाली के दृष्टिकोण से चंपा, फाईकस, गुलमोहर, महोगनी आदि के पौधे लगाए गए हैं।

178 बंगलों का निर्माण कार्य प्रगति में

विधायकों के लिए कुल 243 एवं विधान पार्षदों के लिए 75 बंगलों का निर्माण किया जाना है। इसमें विधान पार्षदों के लिए 55 बंगलों का उद्घाटन नवंबर 2019 में मुख्यमंत्री द्वारा किया गया था। जबकि विधान पार्षदों के लिए शेष 20 बंगले और विधायकों के लिए शेष 178 बंगलों का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

Source link

हिन्दी
Exit mobile version