Home बिहार के अखबारों में

बिहार में डेंगू को लेकर राज्यव्यापी अलर्ट जारी, हर रोज आ रहे हैं केस

बिहार में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है. हर दिन मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. अभी तक कई डेंगू मरीजों की मौत भी हो गई है, लेकिन लापरवाही जस के तस बनी हुई है. दरअसल खगड़िया जिले में पिछले 15 दिनों के अंदर डेंगू के दो मरीजों की मौत हो चुकी है. डेंगू से बीमार लोगों की संख्या हर दिन बढ़ रही है. बावजूद डेंगू से बचाव को लेकर प्रशासनिक व्यवस्था सुस्त दिख रही है. खगड़िया नगर परिषद इलाके में जगह- जगह जलजमाव से लेकर गंदगी का अंबार लगा हुआ है. कुछ मोहल्ले ऐसे हैं जहां जल निकासी की व्यवस्था तक नहीं है. ऐसे में डेंगू का खतरा और बढ़ रहा है. प्रशासन की ओर से फॉगिंग तो कराई जा रही है, लेकिन रफ्तार धीमी है.

बेगूसराय में भी हालत कुछ ऐसी ही है. रोड पर जमा गंदा पानी लोगों के लिए मुसीबत का कारण बन गया है. तस्वीरें बरौनी नगर परिषद इलाके के वार्ड नंबर 5 और 10 की है. जहां मुख्य मार्ग पर सालों से जमा गंदा पानी बीमारियों को दावत देने का काम कर रहा है. एक तरफ डेंगू मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. दूसरी ओर जगह-जगह लगे कूड़े के अंबार और गंदा पानी ने दहशत का माहौल बना दिया है. इलाके में जल निकाली के लिए कोई इंतजाम नहीं किया गया है. स्थानीय लोगों ने कई बार प्रशासन से इसकी शिकायत भी की है, लेकिन कुंभकर्ण की नींद में सोए प्रशासन के कानों तले जूं तक नहीं रेंग रही. जिससे आक्रोशित ग्रामीणों ने गांव को मुर्दों का गांव घोषित कर दिया है और कई जगह पोस्टर भी लगा दिए हैं.

लखीसराय में डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सदर अस्पताल ने तैयारी पूरी कर ली है. अस्पताल में छह डेंगू वार्ड बनाया गया है. इसके अलावा सदर अस्पताल में 95 डेंगू जांच कीट भी मंगवाई जा रही है. साथ ही डेंगू से बचाव से जुड़े बैनर भी लगाए गए हैं. बिहार में डेंगू के मरीजों ने शासन-प्रशासन की नींद उड़ा दी है. हर दिन सैंकड़ों की संख्या में मरीज सामने आ रहे हैं.

डेंगू के कुल मरीज- 2,674
पटना- 1,631
नालंदा- 205
वैशाली- 48
गया- 34
पूर्वी चंपारण- 32
डेंगू से कुल मौत- 3

बिहार में डेंगू को लेकर राज्यव्यापी अलर्ट जारी किया गया है. स्वास्थ्य विभाग लोगों से अपने-अपने घरों के आसपास पानी ना जमा होने देने की अपील कर रहा है, लेकिन लोगों की जागरुकता के साथ प्रशासन को भी अलर्ट रहना होगा, ताकि मिलकर डेंगू से लड़ा जा सके.

Source link

हिन्दी
Exit mobile version