Home बिहार के अखबारों में

बिहार के किसानों के लिए वरदान हैं इथेनाल इकाइयां

‘देश के किसानों की समृद्धि के द्वार खुल गए हैं। बिहारवासियों का सपना सच हो रहा है। जिसे लोग असंभव और झूठा वादा कहते थे, वो पूरा हो रहा है। बिहार में लग रही सभी इथेनाल इकाईयों के साथ साथ बिहार के किसानों और सभी राज्यवासियों के लिए बड़ी खुशी का दिन है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने देश की पहली पूरी तरह इथेनाल से चलने वाली कार लांच कर दी है।’ ये बातें बिहार के पूर्व उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कही। सैयद शाहनवाज हुसैन ने मंगलवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की और देश की पहली पूरी तरह इथेनाल से चलने वाली कार की लांचिंग के लिए बधाई दी।

मंगलवार को दिल्ली में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने जापान की आटोमोबाइल कंपनी टोयोटा की फ्लैक्सी फ्यूल हाइब्रिड प्रोजेक्ट के तहत इथेनॉल से चलने वाली कार लाच की। फ्लेक्सी फ्यूल स्ट्रांग हाईब्रिड इलेक्ट्रिक वेहिक्ल (एफएफवी-एसएचईवी) माडल के नाम से लांच हुई ये कार 100 प्रतिशत पेट्रोल से तो चल ही सकती है। साथ ही 20 प्रतिशत ब्लेंडिंग से लेकर 100 प्रतिशत इथेनॉल से भी चल सकती है। फ्लेक्सी फ्यूल हाइब्रिड प्रोजेक्ट के तहत टोयोटा द्वारा इथेनॉल से चलने वाली कार की लांचिंग के बाद टीवीएस, बजाज और हीरो मोटोकार्प कंपनियां भी इथेनाल गाड़ियों के साथ तैयार हैं।

बिहार के पूर्व उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार के इथेनाल उद्योग के लिए बहुत अच्छी खबर है। बिहार में जो इथेनाल उद्योग लगाने और इससे बिहारवासियों की तरक्की का सपना देखा, वो पूरा होने की ओर तेजी से बढ़ रहा है। सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार के किसान जो अऩाज या गन्ना उगाएंगे उससे इथेनाल बनेगा और उससे सड़कों पर गाड़ियां दौड़ेगी। शाहनवाज हुसैन ने कहा कि जब मैं कहता था कि इथेनाल उद्योग से बिहार और बिहार के किसानों की तकदीर तस्वीर बदलेगी जो बहुत से लोग इस पर यकीन करने को तैयार नहीं थे। जो सपना लग रहा था वो अब हकीकत बन रहा है।

बिहार के उद्योग मंत्रालय का जिम्मा संभाल चुके भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि पूरी तरह इथेनाल से चलने वाली कार की लांचिंग से बिहार में इथेनाल उद्योग लगा रही कंपनियों में खुशी की लहर है और वो जल्द से जल्द अपनी इकाईयां तैयार कर इथेनाल उत्पादन शुरु करने के लिए जोर लगा रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश की इथेनाल की जरुरत को बिहार पूरा कर सकता है और बिहार के किसान इथेनाल क्रांति के अहम हिस्सेदार होंगे।

आपको बता दें बिहार में इथेनाल उत्पादन की अपार संभावनाएं हैं। बिहार में 17 इथेनाल इकाईयों की स्थापना का काम करीब डेढ़ साल पहले शुरु हुआ जिनमें से कईयों ने उत्पादन शुरु कर दिया है और बाकी बची कंपनियां भी तेजी से कंस्ट्रक्शन कर रही हैं ताकि जल्द से जल्द इथेनाल का उत्पादन शुरु हो सके।

सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार को इथेनाल उद्योग का सबसे बड़ा हब बनाने के लिए उन्होंने बिहार में मंत्री रहते पूरी मेहनत की। उन्हें खुशी है कि उनकी मेहनत सही दिशा में थी और बिहार की और यहां के किसानों की तस्वीर इथेनाल उद्योग से संवरेगी।

Source link

हिन्दी
Exit mobile version