Home BPSC न्यूज़ BPSC अखबारों में

BPSC के चेयरमैन का EXCLUSIVE इंटरव्यू: अतुल प्रसाद ने कहा- पर्याप्त सेंटर की व्यवस्था हो रही तो कोई दिक्कत नहीं

BPSC 67 वीं PT की परीक्षा को लेकर बड़ा फैसला बिहार लोक सेवा आयोग ने लिया है। अभ्यर्थियों की बड़ी जीत हुई है। नया नियम वापस लेना पड़ा है। अब एक दिन में, एक पाली में बिना परसेंटाइल सिस्टम के पूर्व की भांति परीक्षा ली जाएगी। पिछले कुछ दिनों से अभ्यर्थी लगातार आंदोलनरत थे। पहले तो सोशल मीडिया पर आंदोलन चलाया गया और उसके बाद अभ्यर्थियों ने सड़क पर भी उतरकर आंदोलन किया।

पटना के साथ -साथ दिल्ली में भी आंदोलन किया गया। बुधवार को आंदोलनकारियों पर पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया जिसमें की छात्र घायल हुए। अभ्यर्थियों की मांग और उनकी आशंकाओं को दैनिक भास्कर ने प्रमुखता के साथ सामने लाया। बीपीएससी पीटी परीक्षा को लेकर लिए गए बड़े फैसले के बाद बिहार लोक सेवा आयोग के चेयरमैन अतुल प्रसाद से बातचीत –

सवाल- बीपीएससी पीटी की परीक्षा को लेकर क्या फैसले लिए गए हैं?

जवाब- आयोग ने इस मामले में फैसला लिया है। सरकार ने पीटी परीक्षा के लिए अतिरिक्त केन्द्रों की व्यवस्था का आश्वासन दिया है। इसके लिए जिला पदाधिकारियों को निर्देश भी दिए गए हैं। हमें कठिनाई हो रही थी कि पर्याप्त परीक्षा केन्द्र नहीं मिल रहे थे। हमें केन्द्रों की व्यवस्था हो जाती है तो कोई दिक्कत नहीं है सिंगल फेज में परीक्षा लेने में। हमारी सारी तैयारी पहले से है ही। अब हम एक ही दिन परीक्षा ले लेंगे। 21 सितंबर को पीटी की परीक्षा लेंगे।
सवाल- यह भी अंडरस्टूड है कि पहले की तरह परीक्षा होगी यानी परसेंटाइल सिस्टम लागू नहीं होगा?

जवाब- स्वाभाविक है कि जब एक ही पाली में परीक्षा होगी तो परसेंटाइल की जरूरत ही नहीं होगी।

सवाल- राज्य के जिलाधिकारियों के साथ भी आपलोगों ने मीटिंग की है?

जवाब- हां सभी के साथ बातचीत हुई है।विचार विमर्श हुआ है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष भी मीटिंग में थे। सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि अतिरिक्त परीक्षा केन्द्रों की व्यवस्था वे करें।

सवाल- मुख्यमंत्री के साथ भी आपलोगों की बैठक हुई?

जवाब- हमलोगों की बैठक मुख्य सचिव, अन्य पदाधिकारी और जिलाधिकारियों के साथ हुई। बैठक में लिए गए निर्णय से मुख्यमंत्री को भी अवगत कराया गया है। सभी की सहमति है इस पर। सभी इससे खुश होंगे कि अब परीक्षा एक दिन, एक पाली में बिना परसेंटाइल सिस्टम के पूर्व की तरह होगी। जो परीक्षार्थी इस बात से चिंतित थे कि परीक्षा में अनावश्यक विलंब नहीं हो तो हम 21 सितंबर को परीक्षा ले लेंगे। इससे एक और भी फायदा यह होगा कि यूपीएससी के अभ्यर्थी की 18 और 19 को परीक्षा है तो उनको दो दिन का गैप मिल जाएगा।

Source link

हिन्दी
Exit mobile version