Home BPSC सिविल सेवा BPSC प्रश्नपत्र 63वीं बीपीएससी मुख्य परीक्षा के प्रश्नपत्र (उत्तर सहित)

63वीं बीपीएससी मुख्य परीक्षा के प्रश्नपत्र (उत्तर सहित)

सामान्य अध्ययन – पेपर 1

भारत का आधुनिक इतिहास एवं भारतीय संस्कृति

  1. गांधीजी के सामाजिक एवं सांस्कृतिक विचारों की महत्ता का वर्णन कीजिए.
  2. बिहार में सन 1857 से सन 1947 तक पाश्चात्य शिक्षा के विकास की विवेचना कीजिए.
  3. सन 1857 के विद्रोह में बिहार के योगदान की विवेचना कीजिए.
  4. बिहार में संथाल विद्रोह (1855-56) के कारणों एवं परिणामों का मूल्यांकन कीजिए.
  5. बिहार में चंपारण सत्याग्रह (1917) के कारणों एवं परिणामों का वर्णन कीजिए.
  6. पटना कलम चित्रकला शैली की मुख्य विशेषताओं का परीक्षण कीजिए.

राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय महत्त्व के वर्तमान घटनाचक्र

  1. बिम्सटेक संगठन को स्पष्ट कीजिए. बिम्सटेक देशों के संगठन की हाल में हुए काठमांडू सम्मेलन के परिणामों पर प्रकाश डालिए. भारत के हित, आशाएँ एवं अपेक्षाओं से संबंधित विषयों की विवेचना कीजिए.
  2. रोहिंग्या शरणार्थी संकट की आलोचनात्मक विवेचना कीजिए. इस संकट की उत्पत्ति एवं समाधान में म्यान्मार, चीन, भारत एवं बांग्लादेश की भूमिका का वर्णन कीजिए. रोहिंग्या शरणार्थियों के संदर्भ में मानव अधिकारों के हनन पर प्रकाश डालिए.
  3. टू प्लस टू वार्ता क्या है? भारत एवं ईरान के द्विविपक्षी संबंधों के सन्दर्भ में भारत एवं अमेरिका के बीच हुई टू प्लस टू वार्ता को स्पष्ट कीजिए
  4. एन.आर.सी. विवाद से आप क्या समझते हैं? इस विवाद में निहित राजनीतिक मंशाओ को स्पष्ट कीजिए. इस मुद्दे के अंतरराष्ट्रीय प्रभाव की विवेचना कीजिए.
  5. अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद को स्पष्ट कीजिए. अंतरराष्ट्रीय समुदाय किस प्रकार अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के खतरे की समाप्ति के लिए प्रयास कर रहा है? संयुक्त राष्ट्र संघ का क्या योगदान है?

सांख्यिकीय विश्लेषण, आरेखन और चित्रण

1.महाराष्ट्र के एक शहर में यातायात का मुख्य साधन कार है. नीचे दिए गए लेखाचित्र में जनसंख्या वृद्धि तथा कार प्रयोग करने की वृति को अवधि 2011 से 2016 तक के लिए दर्शाया गया है. लेखाचित्र का अध्ययन कीजिए तथा उसके नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए:

 (i). 2014 में यदि कुल कारों का 30% प्रयोग महिलाओं ने किया, तो प्रति महिला कितनी कारों का प्रयोग 2014 में हुआ?

(ii). अवधी 2011 से 2016 के लिए कारों की संख्या में औसत प्रतिशत वृद्धि ज्ञात कीजिए.

(iii). उस वर्ष को ज्ञात कीजिए, जिस वर्ष पुरुषों तथा महिलाओं का अनुपात सबसे अधिक था.

(iv). यदि  2012 में 60% कारें पुरुषों द्वारा उपयोग की गई, तो 2012 में कार प्रयोग करने वाले पुरुषों और महिलाओं का प्रतिशत क्या है?

(v). किस वर्ष में पुरुष जनसंख्या तथा शहर में कारों की संख्या का अनुपात न्यूनतम था?

(vi). 2011 से 2016 तक शहर में कारों की संख्या में कितने प्रतिशत की वृद्धि हुई?


 2. नीचे दिए गए पाई रेखाचित्रों का अध्ययन कीजिए, जिसमें द्वितीय एवं तृतीय पंचवर्षीय योजनाओं में विभिन्न मदों में व्यय दिखाया गया है तथा उन प्रश्नों के उत्तर दीजिए जो इनके नीचे दिए गए हैं:


(i). द्वितीय पंचवर्षीय योजना की तुलना में तृतीय पंचवर्षीय योजना में सिंचाई में व्यय में कितने प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई?

(ii). ग्राम उद्योग में द्वितीय एवं तृतीये पंचवर्षीय योजना में हुए व्यय का अनुपात क्या है?

(iii). तृतीय पंचवर्षीय योजना में कृषि में होने वाले व्यय में किस राशि की वृद्धि अथवा कमी की जाती कि वह द्वितीय पंचवर्षीय योजना में कृषि में होने वाले व्यय का 2.5 गुना हो जाता?

(iv). द्वितीय पंचवर्षीय योजना में उद्योग एवं खनन में हुए व्यय की तुलना में तृतीय पंचवर्षीय योजना में कृषि में हुआ व्यय कितने प्रतिशत अधिक अथवा कम है?

(v). द्वितीय पंचवर्षीय योजना की तुलना में तृतीय पंचवर्षीय योजना की में यातायात एवं दूरसंचार में कितना अधिक अथवा कम व्यय हुआ?

(vi). यदि चतुर्थ पंचवर्षीय योजना में कुल व्यय तृतीय पंचवर्षीय योजना की तुलना में 80% बढ़ जाए तथा चतुर्थ पंचवर्षीय योजना के पाई रेखाचित्र में सामाजिक कार्य एवं अन्य का खंड केंद्र में 78 डिग्री का कोण बनाए, तो चतुर्थ पंचवर्षीय योजना में सामाजिक कार्य एवं अन्य में कितना व्यय होगा?

3. जो दिए हुए बहुशलाका लेखाचित्र के आंकड़ों का अध्ययन कीजिए, जिसमें मध्यप्रदेश में लिंगानुपात की अवधि 1901 से 1971 तक दर्शाया गया है तथा उन प्रश्नों के उत्तर दीजिए जो इसके नीचे दिए गए हैं:

(i). 1941 तथा 1951 की जनगणना में मध्य प्रदेश के ग्रामीण तथा शहरी इलाकों में प्रति हजार पुरुषों में महिलाओं का अनुपात क्या है? किस वर्ष में यह अधिक था?

(ii). 1931 की तुलना में 1961 में मध्य प्रदेश के शहरी इलाकों में प्रति हजार पुरुषों में महिलाओं में कितने प्रतिशत का परिवर्तन हुआ?

(iii). 1911 तथा 1921 की जनगणना में मध्य प्रदेश के कुल तथा ग्रामीण इलाकों में प्रति हजार पुरुषों में महिलाओं का अनुपातों की तुलना कीजिए. किस वर्ष में यह अधिक था?

(iv). किन जनगणना वर्षों में मध्यप्रदेश के शहरी इलाकों में महिला लिंगानुपात अधिकतम एवं न्यूनतम थे? इन दोनों के मध्य अंतर कितना है?

(v). यदि 1931 की जनगणना में गणन में किसी त्रुटि के कारण 15 महिलाएं प्रति हजार पुरुष गलती से मध्य प्रदेश के ग्रामीण इलाकों के बदले शहरी इलाकों में गिन ली गई हो, तो 1931 में मध्य प्रदेश के शहरी इलाकों में प्रति हजार पुरुषों में महिलाओं का ग्रामीण इलाकों में वास्तविक प्रतिशत कितना होगा?

 (vi). यदि 1971 की जनगणना में मध्य प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में 90 करोड़ पुरुष थे, तो 1971 में मध्य प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में पुरुष तथा महिला जनसंख्या के बीच अंतर क्या था?

4. नीचे दिए हुए रेखा-आलेख का अध्ययन कीजिए, जिसमें सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा प्राथमिकता के तीन क्षेत्रों कृषि, लघु-स्तरीय उद्योग तथा अन्य निजी क्षेत्रों में अवधि 1970 से 1976 तक दी गई अग्रिम राशि (करोड़ रूपए में) दी गई तथा उन प्रश्नों के उत्तर दीजिये जो इसके नीचे दिए गए है:

(i). 1971 में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा लघु-स्तरीय उद्योगों को कृषि की तुलना में कितने प्रतिशत अधिक अग्रिम प्रदान किया गया?

(ii). 1972 में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा कृषि, लघु-स्तरीय उद्योगों तथा अन्य निजी क्षेत्रों को दिए गए अग्रिम का अनुपात निकालिए.

(iii). वंशानुगत गणना करने पर 1970 से 1976 तक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा लघु-स्तरीय उद्योगों को दिया गया कुल अग्रिम कृषि को दिए गए कुल अग्रिम का कितना प्रतिशत है?

(iv).यदि लघु स्तरीय उद्योगों को दिया गया अग्रिम का 40% कुटीर उद्योग में उपयोग होता है, तो 1975 में कुटीर उद्योग में कितनी राशि उपयोग हुई?

(v). 1970 से 1976 के मध्य सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा दिए गए उन तीन अग्रिमों का अनुपात ज्ञात कीजिए, जबकि कृषि तथा लघु-स्तरीय उद्योगों को दिए गए अग्रिम समान थे.
 

(vi). किन 2 वर्षों में पिछले वर्ष की तुलना में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा कृषि को दिया गया अग्रीम में कमी आई? इन दो वर्षों के लिए अग्रिम में हुई प्रतिशत कमी को भी प्राप्त कीजिए.

सामान्य अध्ययन – पेपर 2

भारतीय राजव्यवस्था

  1. स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के संचालन में भारत के निर्वाचन आयोग की भूमिका की गंभीरता से जांच करें. इस संबंध में चुनावी पहचान-पत्र किस उद्देश्य से कार्य करता है?
  2. क्या आप सहमत हैं कि भारतीय राजनीति आज मुख्य रूप से वर्णनात्मक राजनीति की बजाय विकास राजनीति के आसपास घूमती है? बिहार के संदर्भ में चर्चा करें.
  3. हाल के दिनों में भारतीय पार्टी की राजनीति पर बढ़ते क्षेत्रीय राजनीतिक दलों के प्रभाव क्या है?
  4. संविधान और संवैधानिकता के बीच क्या अंतर है? भारत के सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुमोदित ‘मूल संरचना’ के सिद्धांत के बारे में गंभीरता से जांच करें.
  5. केंद्र प्रायोजित योजनाएं, केंद्र और राज्यों के बीच हमेशा विवाद का मुद्दा रही है. प्रासंगिक उदाहरणों का हवाला देते हुए चर्चा करें.

भारतीय अर्थव्यवस्था और भारत का भूगोल

  1. वर्तमान में भारतीय कृषि की प्रमुख समस्याओं पर प्रकाश डालते हुए उन्हें दूर करने हेतु सुझाव दें. हाल ही में भारतीय कृषि के विकास हेतु सरकार द्वारा चलाए जा रहे प्रमुख कार्यक्रमों की चर्चा करें.
  2. भारत में गरीबी के अनुमान पर चर्चा करते हुए गरीबी के लिए जिम्मेदार कारकों की व्याख्या करें. भारत सरकार द्वारा गरीबी दूर करने के लिए कौन-कौन से कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं?
  3. भारत के प्रमुख बड़े पैमाने के उद्योग भौगोलिक दृष्टि से कुछ विशेष क्षेत्रों में ही स्थापित हो पाए हैं, इसके कारणों की व्याख्या करें एवं भारत के प्रमुख बुनियादी उद्योगों की व्याख्या करें.
  4. भारत में पाए जाने वाले प्रमुख खनिजों की विस्तार से व्याख्या करें भारतीय अर्थव्यवस्था के आर्थिक विकास में इसके योगदान की चर्चा करें, साथ ही भारत की नई खनिज नीति के प्रमुख बातों को बताएं. 

भारत के विकास में विज्ञान और प्रौधोगिकी की भूमिका और प्रभाव

  1. नाभिकीय ऊर्जा के क्षेत्र में प्रगति, हमारे देश के विकास में किस प्रकार से सहायक है, विस्तार से समझाएं. नाभिकीय ऊर्जा किस प्रकार से देश की कुल ऊर्जा के उत्पादन के क्षेत्र में सहायक है, चर्चा करें. नाभिकीय ऊर्जा के सकारात्मक एवं ऋणात्मक पक्ष को स्पष्ट करें.
  2.  उपग्रह को अंतरिक्ष में स्थापित करने के क्षेत्र में भारत ने क्या प्रगति की है? एक से अधिक उपग्रह को एक साथ अंतरिक्ष में भेजे जाने के सकारात्मक एवं ऋणात्मक पक्ष को स्पष्ट करें. भारत के इस क्षेत्र में प्रवेश करने से देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में किस प्रकार सहयता मिली है? 
  3. सॉफ्टवेयर से आप क्या समझते हैं? देश में आर्थिक विकास में कैसे सॉफ्टवेयर उद्योग रीढ़ की हड्डी के समान है, समझाएं. कंप्यूटर की भाषाओं के विकास पर अपना मत स्पष्ट करें तथा समझाएं कि हमारे देश का इस क्षेत्र में क्या योगदान है?
  4. ग्लोबल वार्मिंग क्या है? ग्लोबल वॉर्मिंग से होने वाले प्रभाव को कम करने के लिए किए जाने वाले प्रयासों में भारत का क्या योगदान है? ”निकट भविष्य में पूरा विश्व, इस ग्रह के मानव के द्वारा की जाने वाली गलतियों के कारण, पानी में डूब जाएगा.” उक्त कथन पर अपने विचार स्पष्ट करें.

हमारा सोशल मीडिया

29,751FansLike
25,786SubscribersSubscribe

Must Read

कैसी हो पुलिस, समाज तय करे (हिन्दुस्तान)

टेलीविजन रेटिंग प्वॉइंट्स (टीआरपी) घोटाले की आंच अब उत्तर प्रदेश तक पहुंच गई है। राज्य सरकार की सिफारिश पर हजरतगंज (लखनऊ) पुलिस स्टेशन...

हास्यास्पद कार्रवाई (हिन्दुस्तान)

यह घटना जितनी दर्दनाक है, उसके बाद के घटनाक्रम उतने ही हास्यास्पद हैं। असम के लमडिंग रिजर्व फॉरेस्ट में 27 सितंबर को मालगाड़ी...

मदद और सम्मान मांगती ईमानदारी  (हिन्दुस्तान)

ऋण चुकाने में ईमानदारी को प्रोत्साहन देने की ऐतिहासिक शुरुआत होने जा रही है। केंद्र सरकार ने संकेत दिया है कि कोविड-19 के...

Related News

कैसी हो पुलिस, समाज तय करे (हिन्दुस्तान)

टेलीविजन रेटिंग प्वॉइंट्स (टीआरपी) घोटाले की आंच अब उत्तर प्रदेश तक पहुंच गई है। राज्य सरकार की सिफारिश पर हजरतगंज (लखनऊ) पुलिस स्टेशन...

हास्यास्पद कार्रवाई (हिन्दुस्तान)

यह घटना जितनी दर्दनाक है, उसके बाद के घटनाक्रम उतने ही हास्यास्पद हैं। असम के लमडिंग रिजर्व फॉरेस्ट में 27 सितंबर को मालगाड़ी...

मदद और सम्मान मांगती ईमानदारी  (हिन्दुस्तान)

ऋण चुकाने में ईमानदारी को प्रोत्साहन देने की ऐतिहासिक शुरुआत होने जा रही है। केंद्र सरकार ने संकेत दिया है कि कोविड-19 के...

विसंगतियों का चुनाव (हिन्दुस्तान)

विधानसभा चुनाव राज्यों के सिर्फ राजनीतिक रुझान का पता नहीं देते, वे उनके सामाजिक-सांस्कृतिक ताने-बाने, नागरिकों की राजनीतिक जागरूकता और आर्थिक हालात से...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here