Home BPSC सिविल सेवा BPSC प्रश्नपत्र 60-62वीं बीपीएससी मुख्य परीक्षा के प्रश्नपत्र (उत्तर सहित)

60-62वीं बीपीएससी मुख्य परीक्षा के प्रश्नपत्र (उत्तर सहित)

सामान्य अध्ययन – पेपर 1

भारत का आधुनिक इतिहास एवं भारतीय संस्कृति

  1. 1942 के भारत छोडों अन्दोलन के दौरान बिहार मे जनभागीदारी का वर्णन कीजिय. 
  2. बिहार में 1813 से 1947 तक पाश्चात्य शिक्षा के विकास की विवेचना कीजिए.
  3. मौर्य कला पर प्रकाश डालिए तथा बिहार में इसके प्रभाव का विश्लेषण कीजिए.
  4. ”गांधी की रहस्यात्मकता में मौलिक विचारों का, दाव-पेंचो की सहज प्रवृत्ति और लोक चेतना में अनोखी पैठ के साथ अनोखा मेल शामिल है.” व्याख्या कीजिए.
  5. बांग्ला साहित्य तथा संगीत में रवीन्द्रनाथ टैगोर के योगदान का मूल्यांकन कीजिए. 
  6. जवाहरलाल नेहरू की विदेश-नीति के प्रमुख लक्षणों का परीक्षण कीजिए.

राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय महत्त्व के वर्तमान घटनाचक्र

  1. डोकलाम गतिरोध क्या है? इसके अंतर्निहित कारण क्या थे? भारत ने इससे राजनयिक एवं रणनीतिक मंच पर क्या सीखा? क्या इस प्रकार के विवादों को सुलझाने में गाँधी दर्शन उपयोगी हो सकता है? यदि हां, तो कैसे?
  2. विमुद्रीकरण योजना को स्पष्ट कीजिए. आपके विचारों में किस हद तक यह योजना सफल अथवा असफल रही? बिहार सरकार की शराब प्रतिबंध नीति पर इसके क्या प्रभाव पड़े?
  3. उत्तर कोरिया एवं अमेरिका के बीच विवाद को विस्तार से समझाइए. क्या इस विवाद को हल करने में संयुक्त राष्ट्र एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है? यदि हां, तो कैसे? और यदि नहीं, तो इसके अंतर्निर्हित कारण क्या है? इस विवाद को सुलझाने में कुछ उपयुक्त सुझाव दीजिए.
  4. जी.एस.टी क्या है? भारत में इसके परिचय के पीछे क्या प्रमुख कारण थे? भारत की अर्थव्यवस्था एवं मौद्रिक नीति पर इसके कार्यान्वयन से क्या लाभ एवं नुकसान हुए?
  5. मानवाधिकार से आप क्या समझते हैं? संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा मानवाधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा (1948) पर प्रकाश डालिए. बिहार सरकार द्वारा पिछले एक दशक में इन्हें बढ़ावा देने हेतु क्या प्रमुख प्रयास किए गए?

सांख्यिकीय विश्लेषण, आरेखन और चित्रण

1. निम्न रेखा-आलेख का अध्ययन कीजिए, जिसमें तीन कंपनियों A ,B तथा C द्वारा अर्जित प्रतिशत लाभ अवधि 2011 से 2016 तक के लिए दिया गया है, तथा प्रश्नों के उत्तर दीजिए जो इसके नीचे दिए गए हैं:

(i). वर्ष 2012 मैं कंपनी B की आय रुपए 60 लाख थी, जो वर्ष 2013 में 30% बढ़ गई. कंपनी B का वर्ष 2013 में व्यय ज्ञात कीजिए.

(ii). यदि कंपनियों A,B तथा C का वर्ष 2016 में व्यय बराबर था तथा उनकी उस वर्ष में कुल आय रूपए 870 लाख थी, तो प्रत्येक कंपनी का उस वर्ष में लाभ ज्ञात कीजिए.

(iii). यदि कंपनियों A,B तथा C की वर्ष 2014 में व्यय क्रमशः रूपए 200 लाख, रूपए 300 लाख तथा रूपए 400 लाख था, तो वर्ष 2014 में उनके लाभ का अनुपात ज्ञात कीजिए.

(iv). यदि कंपनियों A,B तथा C कि वर्ष 2015 में आए बराबर थी तथा उनका उस वर्ष में कुल व्यय रूपए 1,835 लाख था, तो प्रत्येक कंपनी का उस वर्ष में लाभ ज्ञात कीजिए.

2. निम्न बहु-शलाका लेखाचित्र के आंकड़ों का अध्ययन कीजिए, इसमें किसी देश X में अवधी 2006 से 2013 तक का उत्पादन,निर्यात तथा आयात ( रूपए करोड़ में) दिखाये गए हैं, तथा नीचे दिए गये प्रश्नों के उत्तर दीजिए:

 (i). देश X का किन वर्षों में निर्यात एवं आयात का अनुपात अधिकतम एवं न्यूनतम था? ये अनुपात क्या थे?

(ii).किस वर्ष में इसके उत्पादन का सर्वाधिक प्रतिशत निर्यात हुआ? वह प्रतिशत मान कितना था?

(iii). यदि किसी देश Y के लिए उत्पादन,आयत एवं निर्यात का अनुपात 7:6:5 हो और Y में वर्ष 2014 में उत्पादन X में 2013 के उत्पादन का दो गुना हो, तो देश Y से वर्ष 2014 में हुए निर्यात एवं आयत का मान क्या था ?

(iv). देश X में वर्ष 2008 एवं 2012 में उत्पादन का कितना प्रतिशत आयात किया गया?

(v). देश X में वर्ष 2007 में निर्यात कितने प्रतिशत बढ़ाया जाए कि इसके उत्पादन एवं निर्यात का अंतर, इसके आयात का एक चौथाई हो जाए?

3. निम्न पाई रेखाचित्रों का अध्ययन कीजिए, जिसमें भारत की एक कंपनी की बिक्री वर्ष 2016-17 में दी गई है तथा उन प्रश्नों के उत्तर दीजिए जो उसके नीचे दिए गए हैं:

(i). यदि अगले वर्ष कारों की बिक्री दोगुना होने की संभावना हो तथा यह मान लीजिए की कुल बिक्री में ₹200 मिलियन की वृद्धि हुई है, तो कारों की बिक्री का हिस्सा कुल बिक्री का कितना प्रतिशत होगा?

(ii ). यदि आने वाले वर्ष मोबाइल बिक्री का हिस्सा 20% बढ़ जाय तथा मान लीजिये की कुल बिक्री में पुनः ₹200 मिलियन की वृद्धि हुई है, तो मोबाइल बिक्री में कुल कितने मिलियन रूपए की वृद्धि होगी?

(iii). यदि 2016-17 में सीमेंट बिक्री का 40% महाराष्ट्र में था, तो महाराष्ट्र में अन्य सामानों की बिक्री का मूल्य कितने मिलियन रूपए था?

(iv). यदि 2016-17 में दिल्ली में केवल सीमेंट,स्टील और कारों की बिक्री हुई हो और उनका अनुपात 5:3:1 हो, तो भारत में कुल सीमेंट बिक्री की कितने प्रतिशत बिक्री दिल्ली में हुई?

4. निम्न आलेख 3 देशों A,B तथा C द्वारा हथियारों में किए गए व्यय (रूपए हजार मिलियन में) को दर्शाता है. दिए गए आलेख के आधार पर नीचे दिए हुए प्रश्नों के उत्तर दीजिए:

(i). किस देश में हथियारों पर हुए व्यय में पिछले वर्ष के मुकाबले सर्वाधिक वृद्धि हुई एवं किस वर्ष में?

(ii). देश A में 2012 के मुकाबले 2017 में हथियारों पर हुए व्यय में कितने प्रतिशत की वृद्धि हुई?

(iii). देश B द्वारा 2017 में व्यय की गई राशि 2011 में व्यय की गई राशि की कितने प्रतिशत थी?

(iv). यदि 2018 में देश C द्वारा व्यय की गई राशि पिछले वर्ष की तुलना में 30% अधिक हो तथा देश A द्वारा 2018 में व्यय की गई राशि 2017 में व्यय की गई राशि के समान हो, तो वर्ष 2018 में देश C तथा A द्वारा हथियारों में व्यय राशि के बीच कितना अंतर होगा ?

(v). देश A एवं B द्वारा 2015 में हथियारों पर हुए व्यय में कितने प्रतिशत की वृद्धि की जाय की 2015 में A,B एवं C का हथियारों पर होने वाला व्यय सामान हो जाय?

सामान्य अध्ययन – पेपर 2

भारतीय राजव्यवस्था

  1. ”राज्य की नीति के निर्देशक तत्व पवित्र घोषणा मात्र नहीं है बल्कि राज्य की नीति के मार्गदर्शन के लिए स्पष्ट निर्देश हैं” व्याख्या कीजिए और बताइए कि वे व्यवहार में कहां तक लागू किए गए हैं.
  2. ‘हिंदुत्व’ अवधारणा का परीक्षण कीजिए. क्या यह धर्मनिरपेक्षवाद का विरोधी है?
  3. भारतीय राजनीति में प्रमुख दबाव समूहों की पहचान कीजिए और भारत की राजनीति में उनकी भूमिका का परीक्षण कीजिए.
  4. बिहार की राजनीति में राज्यपाल की शक्तियों तथा वास्तविक स्थिति का वर्णन कीजिए.

भारतीय अर्थव्यवस्था और भारत का भूगोल

  1. ”भारत में दीर्घकालीन रोजगार नीति का मुख्य मुद्दा रोजगार प्रदान करना नहीं वरन श्रम शक्ति की रोजगार क्षमता को बढ़ाना है” इस कथन का विवेचन गुणवत्तापूर्ण शिक्षण व प्रशिक्षण के मार्फत ज्ञान व दक्षता के विकास के विशेष संदर्भ में कीजिए. देश में 2000 के बाद क्षेत्रवार रोजगार सृजन की प्रवृत्तियों और फलितार्थो को भी समझाइए.
  2. भारतीय कृषि में संवृधि एवं उत्पादकता की प्रवृत्तियों की व्याख्या कीजिए. देश में उत्पादकता में सुधार लाने और कृषि आय को बढ़ाने के उपाय भी सुझाईए.
  3. ”हाल ही की अवधि में पंचायत व्यवस्था के सशक्तिकरण के माध्यम से विकेंद्रित नियोजन भारत की आयोजना का केंद्रबिंदु रहा है” इस कथन को समझाते हुए समन्वित प्रादेशिक विकास नियोजन की एक रूपरेखा प्रस्तुत कीजिए. संविधान के 73वें व 74वें संशोधन के बाद भारत में विकेंद्रित नियोजन के परिदृश्य का आलोचनात्मक परीक्षण भी कीजिए.
  4. भारत में सार्वजनिक वस्तु अनुदान, मेरिट वस्तु अनुदान और गैर-मेरिट वस्तु अनुदानों से आपका क्या तात्पर्य है? देश में उर्वरक, खाद्य व पेट्रोलियम अनुदानों की समस्या तथा हाल ही की प्रवृत्तियों को समझाइए?

भारत के विकास में विज्ञान और प्रौधोगिकी की भूमिका और प्रभाव

  1. भारत के लिए प्रदूषण गंभीर खतरा बन गया है. इसके कारणों की पहचान कीजिए एवं इंगीत कीजिए कि शासन द्वारा कौन-से अनिवार्य कदम उठाए जाने चाहिए एवं जनता द्वारा कौन से स्वैच्छिक कदम उठाए जाने चाहिए.
  2. ऊर्जा की बढ़ती हुई जरूरतों के परिप्रेक्ष्य में क्या भारत को अपने नाभिकीय ऊर्जा कार्यक्रम का विस्तार जारी रखना चाहिए? नाभिकीय ऊर्जा से संबंधित तथ्य एवं भय की विवेचना कीजिए.
  3. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की उपलब्धियों को आप किस तरह देखते हैं? उनके अगले रोमांचक लक्ष्य क्या है?
  4. ‘उदय’ (उज्जवल डिस्काम अश्योरेंस योजना) क्या है? कौन-से राज्य इस योजना के भागीदार हैं? बिहार किस तरह से ‘उदय’ से लाभान्वित होगा? 

हमारा सोशल मीडिया

29,572FansLike
25,786SubscribersSubscribe

Must Read

नदियों को बांधने की कीमत (हिन्दुस्तान)

बिहार की बागमती नदी से बाढ़-सुरक्षा दिलाने की बात एक बार फिर चर्चा में है। यह नदी काठमांडू से करीब 16 किलोमीटर उत्तर-पूर्व...

फिर आंदोलित किसान (हिन्दुस्तान)

संसद से पारित कृषि विधेयकों के खिलाफ आंदोलित पंजाब के किसानों के निशाने पर कल से ही रेल सेवाएं आ गई हैं, इसके...

[BPSC आधिकारिक घोषणा] Important Notice: List of 31 new eligible candidates – 31st Bihar Judicial Services (Preliminary) Competitive Examination.

Important Notice: List of 31 new eligible candidates – 31st Bihar Judicial Services (Preliminary) Competitive Examination. : http://bpsc.bih.nic.in/Advt/NB-2020-09-24-04.pdf नोटिस के लिए यहाँ क्लिक करें BPSC...

ड्रैगन के सामने निडर ताइवान (हिन्दुस्तान)

वैसे तो अपनी हर भौगोलिक सीमा पर चीन का आक्रामक रुख बना हुआ है, लेकिन ताइवान के खिलाफ उसके तेवर खासतौर से गरम...

Related News

नदियों को बांधने की कीमत (हिन्दुस्तान)

बिहार की बागमती नदी से बाढ़-सुरक्षा दिलाने की बात एक बार फिर चर्चा में है। यह नदी काठमांडू से करीब 16 किलोमीटर उत्तर-पूर्व...

फिर आंदोलित किसान (हिन्दुस्तान)

संसद से पारित कृषि विधेयकों के खिलाफ आंदोलित पंजाब के किसानों के निशाने पर कल से ही रेल सेवाएं आ गई हैं, इसके...

[BPSC आधिकारिक घोषणा] Important Notice: List of 31 new eligible candidates – 31st Bihar Judicial Services (Preliminary) Competitive Examination.

Important Notice: List of 31 new eligible candidates – 31st Bihar Judicial Services (Preliminary) Competitive Examination. : http://bpsc.bih.nic.in/Advt/NB-2020-09-24-04.pdf नोटिस के लिए यहाँ क्लिक करें BPSC...

ड्रैगन के सामने निडर ताइवान (हिन्दुस्तान)

वैसे तो अपनी हर भौगोलिक सीमा पर चीन का आक्रामक रुख बना हुआ है, लेकिन ताइवान के खिलाफ उसके तेवर खासतौर से गरम...

अप्रिय समापन (हिन्दुस्तान)

एक असाधारण स्थिति में मानसून सत्र के लिए बैठी संसद से देश की अपेक्षाएं भी असाधारण थीं। लेकिन भीषण महामारी, डांवांडोल अर्थव्यवस्था और...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here