Home करेंट अफेयर्स बिहार सरकार

13/07/2022 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:


बिहार की आज की प्रमुख खबरें

13/07/2022 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

👉 माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने अल्प वर्षापात के कारण संभावित परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए कहा है कि किसानों की समस्याओं से निपटने के लिए पूरी तैयारी रखें ताकि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि वैकल्पिक फसल हेतु प्रचार-प्रसार करें तथा बीज का पर्याप्त उपलब्धता रखें।

👉 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा कि जल-जीवन-हरियाली अभियान की शुरूआत जल के संरक्षण एवं हरियाली को बढ़ाने के लिए की गयी है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जल-जीवन-हरियाली अभियान के सभी अवयवों के कार्य प्रगति की नियमित समीक्षा करते रहें। जल संचयन के कार्यों में कहीं कोई अवरोध हो तो उसे जल्द दूर करें। नहरों में जलापूर्ति लगातार जारी रखें।

👉 श्रावणी मेला के अवसर पर पर्यटन मंत्री श्री नारायण प्रसाद ने श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु ‘कांवर यात्रा मोबाइल ऐप’ लॉन्च किया। इस ऐप के माध्यम से श्रावणी मेले से संबंधित महत्वपूर्ण सूचनाएं, स्वास्थ्य सुविधाएं, हेल्पलाइन नंबर समेत अन्य जानकारियां सिर्फ एक क्लिक पर मिल सकेगी।

👉 रोहतास के जिलाधिकारी श्री धर्मेंद्र कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सिविल सर्जन, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी समेत जिलास्तरीय पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्होंने 14 जुलाई को निर्धारित ‘कोरोना टीकाकरण महाभियान’ को सफल बनाने हेतु कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।

👉 किशनगंज के जिलाधिकारी श्री श्रीकांत शास्त्री ने जिला अभिलेखागार का निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों को अभिलेख पंजी संधारण के संबंध में कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

👉 नवादा की जिलाधिकारी श्रीमती उदिता सिंह ने समाहरणालय परिसर में स्थित कई कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यालयों के सुसंचालन हेतु अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।

👉 शेखपुरा के जिलाधिकारी श्री सावन कुमार ने अल्पवृष्टि के कारण संभावित सुखाड़ के मद्देनजर वैकल्पिक फसलों के संबंध में कृषि विभाग के पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

👉 जहानाबाद के जिलाधिकारी श्री रिची पाण्डेय की अध्यक्षता में जिलास्तरीय कृषि टास्क फोर्स की बैठक हुई। इस दौरान उन्होंने मौसम की स्थिति, फसल की स्थिति, उर्वरक, अनावृष्टि से फसल क्षति, पशुपालन, उद्यान, विद्युत, सिंचाई, हर खेत को पानी, जल संचयन समेत कई योजनाओं की समीक्षा की।

👉 अररिया की जिलाधिकारी श्रीमती इनायत खान की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग के कार्यों की भौतिक प्रगति एवं उपलब्धि की समीक्षा की। उन्होंने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने को लेकर प्रधानाध्यापक, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं संबंधित विभागीय पदाधिकारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

👉 दरभंगा के जिलाधिकारी श्री राजीव रोशन ने तालाब बचाव समिति की बैठक की एवं कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।

#IPRDSamachar #BiharNews #IPRDBihar


Information & Public Relations Department, Bihar

source
Exit mobile version