Home BPSC सिविल सेवा BPSC प्रश्नपत्र 56-59वीं बीपीएससी मुख्य परीक्षा के प्रश्नपत्र (उत्तर सहित)

56-59वीं बीपीएससी मुख्य परीक्षा के प्रश्नपत्र (उत्तर सहित)

सामान्य अध्ययन – पेपर 1

भारत का आधुनिक इतिहास एवं भारतीय संस्कृति

  1. बिहार के विशेष संदर्भ में 1857 की क्रांति के महत्व की आलोचनात्मक विवेचना कीजिए.
  2. संथाल विद्रोह के मुख्य कारणों का विवरण दीजिए. उनके क्या प्रभाव हुए?
  3. ‘पटना कलम चित्रकारी’ की प्रमुख विशेषताओं का वर्णन कीजिए.
  4. किसान विद्रोहों के लिए चंपारण सत्याग्रह के महत्व को स्पष्ट कीजिए.
  5. राष्ट्रवाद को परिभाषित कीजिए. रवीन्द्रनाथ टैगोर ने इसे किस प्रकार परिभाषित किया?
  6. आधुनिक भारत के निर्माण में नेहरू की भूमिका की समीक्षा कीजिए. 

राष्ट्रीय तथा अंतर्राष्ट्रीय महत्त्व के वर्तमान घटनाचक्र

  1. जलवायु परिवर्तन से आप क्या समझते हैं? जलवायु परिवर्तन के क्या कारण है? भारत सरकार द्वारा जलवायु परिवर्तन पर निर्मित राष्ट्रीय कार्य योजना के अंतर्गत कौन-कौन से लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं? बिहार सरकार द्वारा इस संबंध में क्या-क्या कदम उठाए गए हैं? वर्णन कीजिए.
  2. एक सुशिक्षित एवं संगठित स्थानीय स्तर की शासन प्रणाली के अभाव में पंचायती एवं समितियां मुख्यतः राजनीतिक संस्थाएं बनी रहती हैं और शासन का प्रभावशाली उपकरण नहीं बन पाती है. आलोचनात्मक समीक्षा कीजिए.
  3. सार्वभौतिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में लोक स्वास्थ्य प्रणाली की सीमाएं हैं. क्या आपके विचार से निजी क्षेत्र इस कमी अथवा दूरी को भरने में सेतु के रूप में सहयोग कर सकते हैं? आप कौन से अन्य उचित विकल्पों का सुझाव देंगे?
  4. भारत-पाकिस्तान संबंधों पर आतंकवादी गतिविधियों एवं आपसी अविश्वास के बादल मंडरा रहे हैं. दोनों राष्ट्रों के मध्य सौहार्दपूर्ण संबंध स्थापित करने के लिए खेलकूद एवं सांस्कृतिक आदान-प्रदान जैसी सौम्य शक्ति का प्रयोग किस सीमा तक किया जाना चाहिए? उचित उदाहरण सहित समझाइए.

सांख्यिकीय विश्लेषण, आरेखन और चित्रण

1.निम्न वृत्तचित्र और अनुपात सारणी, जो कि क्रमशः एक विश्वविद्यालय में विभिन्न विषयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों का प्रतिशत तथा विभिन्न विषयों में छात्र एवं छात्राओं का अनुपात दर्शाते हैं, का अध्ययन कीजिए तथा नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए:

(i). विद्यालय में विज्ञान एवं कला विषय पढ़ने वालों का अनुपात क्या है?

(ii). यदि अगले वर्ष कंप्यूटर विषय में विद्यार्थियों का प्रतिशत दोगुना होने की संभावना हो तथा यह मान लें कि विश्वविद्यालय में कुल विद्यार्थियों की संख्या तथा प्रत्येक विषय में छात्र-छात्राओं का अनुपात अपरिवर्तनीये रहे, तो कंप्यूटर विषय में छात्राओं का प्रतिशत विश्वविद्यालय के कुल विद्यार्थियों की तुलना में कितना होगा?

(iii). कला पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं का अंतर, विज्ञान पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के अंतर का कितना प्रतिशत है?

(iv). वृत्त चित्र में विश्वविद्यालय में वाणिज्य पढ़ने वाली छात्राओं को प्रदर्शित करने वाला वृतखंड वृत्त के केंद्र में कितने अंश का कोण बनाएगा?

2. निम्न बहु-शलाका लेखाचित्र के आंकड़े का अध्ययन कीजिए, जिसमें किसी देश X में विभिन्न वस्तुओं का उत्पादन, निर्यात एवं आयात (10 लाख किलोग्राम में) दिखाए गए हैं तथा नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए:

(i).किन वस्तुओं के लिए उत्पादन एवं निर्यात का अनुपात अधिकतम एवं न्यूनतम है? दो मनो को भी दीजिये.

(ii). किस वस्तु के लिए उसके उत्पादन का अधिकतम प्रतिशत निर्यात होता है? प्रतिशत मान भी दीजिए.

(iii). चाय एवं जूट के उत्पादन से आयात के प्रतिशतों का अंतर क्या है?

(iv). यदि किसी देश Y के लिए रुई के उत्पादन, निर्यात एवं आयात का अनुपात 5:4:3 हो और Y में रुई का उत्पादन X के उत्पादन के बराबर हो, तो देश Y से रुई की कितनी मात्रा निर्यात एवं आयात होगी?

(v). चीनी का निर्यात कितना बढ़ाया जाए कि उसके उत्पादन एवं निर्यात का अंतर इसके आयात का 2.5 गुना हो जाए?

3. निम्न आलेखों का अध्ययन कीजिए तथा नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए:

(i). चावल के उत्पादन में वर्ष 2005-06 से 2006-07 में कितने प्रतिशत की वृद्धि हुई?

(ii). वर्ष 2008-09 में कितने हेक्टेयर जमीन में चावल उगाया गया?

(iii). वर्ष 2006-07 की तुलना में वर्ष 2007-08 में चावल उगाने के क्षेत्रफल में कितने प्रतिशत की वृद्धि हुई?

(iv). पिछले वर्ष की तुलना में किस वर्ष में चावल के उत्पादन में सबसे अधिक वृद्धि हुई?

(v). वर्ष 2009-10 में चावल उगाने के क्षेत्रफल, 2005-06 के क्षेत्रफल का कितना प्रतिशत है?

(vi). वर्ष 2004-05 से 2009-10 तक छः वर्षो का औसत चावल उत्पादन कितना है?

(vii). यह मानते हुए की चावल का मूल्य रुपए 900 प्रति क्विंटल है, तो एक किसान की कितनी कमाई होगी यदि वह 2008-09 में 10 हेक्टेयर जमीन में चावल उगाए?

4. निम्न रेखा आलेख का अध्ययन कीजिए जिसमें तीन कंपनियों A,B एवं C द्वारा अवधि 2006 से 2013 तक के लिए अर्जित आय दी गई है तथा नीचे दिए गए प्रश्नों के उत्तर दीजिए:

(i). वर्ष 2008 की तुलना में 2013 में कंपनी A की आय में कितने प्रतिशत की वृद्धि हुई?

(ii). वर्ष 2010 में कंपनी A,B एवं C की आय का अनुपात क्या है?

(iii). पिछले वर्ष की तुलना में अगले वर्ष में किस कंपनी की आय में तीव्रतम वृद्धि हुई और यह कितने प्रतिशत थी?

(iv). कंपनी B का वर्ष 2009 में कुल व्यय 220 लाख रुपए था, जो कि वर्ष 2010 में 40% बढ़ गया. कंपनी B द्वारा वर्ष 2010 में अर्जित लाभ अथवा हानि की गणना कीजिए.

(v). यदि वर्ष 2011 में कंपनी A,B एवं C द्वारा अर्जित लाभ क्रमश 5%,10% तथा 15% हो, तो उस वर्ष में उनके कुल व्यय का अनुपात निकालिए.

सामान्य अध्ययन – पेपर 2

भारतीय राजव्यवस्था

  1. भारतीय संविधान द्वारा प्रदत मौलिक अधिकारों का वर्णन कीजिये. किस प्रकार अनुच्छेद 21 की न्यायिक व्याख्याओं ने जीवन के अधिकार के विषय क्षेत्र का विस्तार किया है?
  2. भारतीय चुनावी राजनीति में जाति की भूमिका का आकलन कीजिये. बिहार के 2105 के चुनाव को जाति की भूमिका ने किस सीमा तक प्रभावित किया?
  3. भारतीय संघात्मक व्यवस्था में केंद्र तथा राज्यों के मध्य तनाव के क्षेत्रों का विश्लेषण करें. वर्तमान समय में संघीय सरकार और बिहार राज्य के मध्य संबंधों का वर्णन करें.
  4. न्यायिक पुनरीक्षण से आपका क्या अभिप्राय है? भारत के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा प्रतिपादित ‘मूल ढाँचे’ के सिद्धांत का आलोचनात्मक वर्णन कीजिये?   

भारतीय अर्थव्यवस्था और भारत का भूगोल

  1. ‘जनसांख्यिकीय लाभांश’ क्या है? आर्थिक विकास पर इसके प्रभाव की व्याख्या करें।
  2. भारत में ‘कृषि विपणन’ का वर्णन करें और ‘कृषि विपणन प्रणाली’ में दोषों को लिखें। बिहार सरकार ने कृषि उत्पादों के विपणन की व्यवस्था में सुधार के लिए क्या उपाय किए हैं?
  3. ‘पर्यावरण संरक्षण’ और ‘धारणीय विकास’ में क्या संबंध है? भारत में आर्थिक संवृधि तथा पर्यावरण अधः पतन पर एक संक्षिप्त टिप्पणी लिखें.
  4. क्षेत्रीय विकास से क्या तात्पर्य है? बिहार के आर्थिक विकास में क्षेत्रीय नियोजना कहाँ तक सफल रहा है? विवेचना कीजिये.

भारत के विकास में विज्ञान और प्रौधोगिकी की भूमिका और प्रभाव

  1. अन्य देशों की तुलना में, भारत अलवण जल संसाधनों में सुसंपन्न है. समालोचनापूर्वक परीक्षण कीजिए की क्या कारण है कि भारत इसके बावजूद जलाभाव से सग्रसित है. वैज्ञानिक प्रबंधन तथा तकनीकी का इस समस्या के निदान में क्या योगदान हो सकता है? व्याख्या कीजिए.
  2. बिहार राज्य में बढ़ती ऊर्जा की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उन वैज्ञानिक प्रयासों का सुझाव दीजिए, जिन्हें आप लागू करना चाहेंगे ?
  3. भारत में भूमंडलीकरण (ग्लोबलाइजेशन) के सकारात्मक तथा नकारात्मक प्रभावों की गंभीरता पूर्वक विवेचना कीजिए. विज्ञान तथा तकनीकी नकारात्मक प्रभावों को कैसे कम कर सकते हैं? व्याख्या कीजिए.
  4. भारत में मोदी सरकार के प्रमुख उपस्थित चुनौतियों में से प्रमुख है, ”गंगा नदी की सफाई, घटते हुए प्राकृतिक संसाधन तथा घटती जा रही कृषि भूमि और स्वास्थ्य के बढ़ते हुए खतरे” इन समस्याओं से निपटने के लिए वैज्ञानिक प्रयासों की विवेचना कीजिए, जिन्हें आप लागू करना चाहेंगे.

हमारा सोशल मीडिया

29,468FansLike
25,786SubscribersSubscribe

Must Read

BPSC APO की 553 भर्ती : 162 उम्मीदवारों की एप्लीकेशन रिजेक्ट, देखें पूरी लिस्ट

बिहार लोक सेवा आयोग (पीएससी) ने सहायक अभियोजन पदाधिकारी प्रतियोगिता परीक्षा-2019 के उन अभ्यर्थियों की सूची जारी की है जिनके आवेदन किसी न...

ताकि घर के पास मिले रोजगार (हिन्दुस्तान)

अंग्रेज भारत को वनों का महासागर कहते थे। इन पेड़-पौधों को ग्राम और आदिवासी समूहों ने पाला-पोसा था। दादाभाई नौरोजी के शब्दों में...

जरूरी परिपक्वता (हिन्दुस्तान)

राज्यसभा में रक्षा मंत्री ने भारत का पक्ष जिस तरह से पेश किया, उसकी सराहना होनी चाहिए। पड़ोसी देश के प्रति जहां दृढ़ता...

बिहार समाचार (संध्या): 17 सितम्बर 2020 AIR (Bihar News + Bihar Samachar + Bihar Current Affairs)

घर बैठे BPSC परीक्षा की तैयारी: https://definitebpsc.com/ Industrial Dispute in Hindi: https://www.youtube.com/watch?v=y3W56i3zkds हमारा Telegram चैनल - https://t.me/DefiniteBPSC हमारा फेसबुक पेज लाइक करिये -...

Related News

BPSC APO की 553 भर्ती : 162 उम्मीदवारों की एप्लीकेशन रिजेक्ट, देखें पूरी लिस्ट

बिहार लोक सेवा आयोग (पीएससी) ने सहायक अभियोजन पदाधिकारी प्रतियोगिता परीक्षा-2019 के उन अभ्यर्थियों की सूची जारी की है जिनके आवेदन किसी न...

ताकि घर के पास मिले रोजगार (हिन्दुस्तान)

अंग्रेज भारत को वनों का महासागर कहते थे। इन पेड़-पौधों को ग्राम और आदिवासी समूहों ने पाला-पोसा था। दादाभाई नौरोजी के शब्दों में...

जरूरी परिपक्वता (हिन्दुस्तान)

राज्यसभा में रक्षा मंत्री ने भारत का पक्ष जिस तरह से पेश किया, उसकी सराहना होनी चाहिए। पड़ोसी देश के प्रति जहां दृढ़ता...

बिहार समाचार (संध्या): 17 सितम्बर 2020 AIR (Bihar News + Bihar Samachar + Bihar Current Affairs)

घर बैठे BPSC परीक्षा की तैयारी: https://definitebpsc.com/ Industrial Dispute in Hindi: https://www.youtube.com/watch?v=y3W56i3zkds हमारा Telegram चैनल - https://t.me/DefiniteBPSC हमारा फेसबुक पेज लाइक करिये -...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here