Home करेंट अफेयर्स बिहार सरकार

12/06/2022 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:


बिहार की आज की प्रमुख खबरें

12/06/2022 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

👉विश्व बाल श्रम दिवस पर माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने अपने संदेश में कहा कि बाल श्रम एक सामाजिक एवं आर्थिक समस्या है। यह न केवल देश की प्रगति में बाधक है बल्कि पूरे मानव समाज के लिए एक अभिशाप है। राज्य सरकार इस जटिल सामाजिक-आर्थिक समस्या को समाप्त करने एवं बाल श्रम से विमुक्त कराये गये बच्चों के कल्याण एवं पुनर्वास हेतु दृढ़ संकल्पित है।

👉मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा कि बाल श्रम की समस्या को जड़ से समाप्त करने के लिए बाल श्रम उन्मूलन, विमुक्ति एवं पुनर्वास हेतु राज्य कार्य योजना को और मजबूत एवं प्रभावी बनाने के लिए राज्य सरकार सतत प्रयत्नशील हैं। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि हम सब मिलकर बिहार को बाल श्रम मुक्त राज्य बनाने हेतु संकल्प लें एवं पूरी निष्ठा तथा प्रतिबद्धता के साथ अपनी भूमिका का निर्वहन करें।

👉गया के जिला पदाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम. ने आगामी विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला के सफल आयोजन एवं मेला अवधि में समुचित व्यवस्था बहाल रहने के उद्देश्य से विष्णुपद, देवघाट, रबर डैम, ब्रह्मसरोवर तथा अक्षयवट आदि स्थानों का निरीक्षण किया।

👉नवादा की जिलाधिकारी श्रीमती उदिता सिंह ने समाहरणालय सभागार में आईसीडीएस के द्वारा किए जा रहे विभिन्न कार्यों की समीक्षा की एवं संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

👉वैशाली के जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा ने जीविका के कार्य की प्रगति की समीक्षा की। साथ ही उन्होंने डीपीएम, जीविका को वैशाली जिला में भी चनपटिया मॉडल की तरह एक फैक्ट्री लगाने का निर्देश दिया।

👉अररिया की जिलाधिकारी श्रीमती इनायत खान ने जोकीहाट प्रखंड-सह-अंचल कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने कैशबुक, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, आवास योजना, शौचालय के लाभुकों की प्रथम किस्त एवं द्वितीय किस्त की समीक्षा की एवं आवश्यक निर्देश दिया।

👉सहरसा के जिलाधिकारी श्री आनंद शर्मा की अध्यक्षता में जल-जीवन-हरियाली अभियान अन्तर्गत क्रियान्वित योजनाओं एवं मनरेगा की कार्य प्रगति की समीक्षा बैठक हुई। इस दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

👉जमुई के जिलाधिकारी श्री अवनीश कुमार सिंह ने श्रावणी मेला की तैयारी को लेकर समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने सावन में लगने वाले आध्यात्मिक मेले में उमड़ने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए तमाम सुविधाओं की समीक्षा की और अधिकारियों को कई निर्देश दिया।
#IPRDSamachar #BiharNews #IPRDBihar


Information & Public Relations Department, Bihar

source
Exit mobile version