Home बिहार के अखबारों में

बिहार में जाति आधारित गणना के लिए होगा अलग सेल, सचिवालय परिसर में बन रहा नया दफ्तर

बिहार में जाति आधारित गणना को लेकर सरकार की तरफ से तेजी से कदम आगे बढ़ाए जा रहे हैं। जाति गणना को लेकर जल्द ही एक सेल अस्तित्व में आ जाएगा। इस सेल में काम करने वाले कर्मियों को ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

बिहार में जाति आधारिक गणना को लेकर सरकार की तरफ से तेजी से काम किया जा रहा है। एक-दो दिन भीतर बिहार में जाति आधारित गणना के लिए अलग से सेल अस्तित्व में आ जाएगा। मालूम हो कि इसके लिए राज्य मंत्रिमंडल ने सामान्य प्रशासन विभाग को नोडल एजेंसी बनाया है। इसलिए यह सेल सामान्य प्रशासन विभाग की देखरेख में काम करेगा। इसके लिए सचिवालय परिसर में अलग से कार्यालय तैयार किया जा रहा। तब तक यह सेल सामान्य प्रशासन विभाग के कार्यालय से ही काम करेगा।

इस सेल में अधिकारियों व कर्मियों को अलग से प्रतिनियुक्त किया जाएगा। दूसरे विभाग के कर्मियों को भी लिया जा सकेगा। एक वरिष्ठ अधिकारी के नेतृत्व में यह सेल काम करेगा। सेल का काम आरंभ किए जाने के पहले यहां काम करने वाले कर्मियों को जाति आधारित गणना के प्रारूप (फारमेट) और क्षेत्रीय स्तर पर होने वाले काम के तौर-तरीकों से संबंधित प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाएगा। प्रशिक्षण में आइटी से जुड़ी गतिविधियों पर विशेष जोर रहेगा। सभी डाटा को जिला स्तर पर स्टोर रखने की व्यवस्था रहेगी। मुख्यालय के स्तर पर उस डाटा के एक्सेस की भी व्यवस्था रहेगी।

जिलावार होगी जिम्मेदारी, हर हफ्ते फीडबैक पर बैठक 

इस सेल में तैनात कर्मी को जिलावार जिम्मेदारी दी जाएगी। उनसे जुड़े जिले में जाति आधारित गणना को लेकर किस तरह की गतिविधि हो रही, इससे जुड़ा अपडेट हर रोज आएगा। इसके अतिरिक्त अधिकारी के स्तर पर हर हफ्ते इसकी मानीटरिंग भी होगी।

मानीटरिंग की व्यवस्था के लिए चेन के तहत काम 

जाति आधारित गणना से जुड़े काम की मानीटरिंग एक चेन के तहत होगी। जिलों में जिलाधिकारी को इससे जुड़ी गतिविधि की मानीटरिंग की पूरी जिम्मेदारी दी गई है। मुख्यालय के स्तर पर जिले में चल रहे काम की मानीटरिंग होगी। जिले से प्रखंड और प्रखंड के स्तर से उसके नीचे चल रहे काम की देखरेख की जानी है।

Source link

हिन्दी
Exit mobile version