Home BPSC करेंट अफेयर्स बिहार सरकार 10/01/2021 सूचना और जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें 🖥...

10/01/2021 सूचना और जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें 🖥 #IPRDSamachar

10/01/2021 सूचना और जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें 🖥

👉 राज्य में अब शराब धंधेबाजों की खैर नहीं। मद्य निषेध से संबंधित बैठक में माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि विशेष ड्राइव चलाकर शराब के डिस्ट्रीब्यूशन एवं सप्लाई चेन सिस्टम को ध्वस्त करें। शराब के धंधे में लिप्त बड़े लोगों की गिरफ्तारी करें। असली धंधेबाज को पकड़ने में सख्ती दिखाएं। एक्साइज एवं प्रोहिबिशन की सेंट्रल कमांड टीम पूरी मुस्तैदी से काम करे। शराब की तस्करी वाले मार्गों को चिह्नित कर उस पर विशेष निगरानी रखें। बॉर्डर एरिया पर भी विशेष नजर रखें। साथ ही उन्होंने निर्देश दिया कि शराबबंदी के पूर्व जो शराब के व्यवसाय से जुड़े थे अब वे किस कार्य में लगे हैं, उन पर विशेष नजर रखें।

👉 हाईस्कूल और कॉलेज खुलने के बाद बच्चों और शिक्षकों को कोरोना के संक्रमण से बचाने के लिए शिक्षा विभाग सतर्क हो गया है। अब हाई स्कूल सहित सभी उच्च शिक्षण संस्थानों, कोचिंग संस्थानों तथा छात्रावासों के विद्यार्थियों, शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मचारियों की कोरोना की रैंडम जांच कराई जाएगी। इसके लिए शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत को पत्र भेजा है। मुंगेर के स्कूल में 25 बच्चों व गया के स्कूल में हेडमास्टर के संक्रमित मिलने के बाद विभाग ने रैंडम जांच का निर्णय लिया है।

👉 जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव श्री चैतन्य प्रसाद, मुख्यमंत्री के सचिव श्री मनीष वर्मा एवं पटना प्रमंडल के आयुक्त श्री संजय अग्रवाल ने नवादा जिले के नारदीगंज प्रखंड के मोतनाजे में गंगाजल उद्वह योजना पाइपलाइन की कार्य प्रगति का निरीक्षण किया एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

👉 पटना जिले के बख्तियारपुर में महान स्वतंत्रता सेनानी कविराज स्व. रामलखन सिंह वैद्य, शहीद मोगल सिंह, स्व. शीलभद्र याजी, स्व. डुमर सिंह एवं शहीद नाथुन सिंह यादव की आदमकद प्रतिमा की स्थापना की जा रही है। भवन निर्माण विभाग के सचिव श्री कुमार रवि एवं जिलाधिकारी श्री चंद्रशेखर सिंह द्वारा इसका निरीक्षण किया गया तथा अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।

👉 सहरसा के जिलाधिकारी कौशल कुमार ने बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकार के तत्वावधान में आयोजित भूकम्परोधी भवन निर्माण विषय पर 4 दिवसीय प्रशिक्षण सह कार्यशाला के समापन के बाद सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किया।

👉 अररिया के जिला पदाधिकारी श्री प्रशांत कुमार सी.एच. ने जल-जीवन-हरियाली अभियान अंतर्गत सार्वजनिक जल संरचना, पोखर तालाब, कुआं, चापाकल, सोख्ता निर्माण, मनरेगा, पईन, जैविक खेती और टपका सिंचाई आदि के जीर्णोद्धार तथा कार्यों की प्रगति के संबंध में पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

👉 समस्तीपुर के जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती के अवसर पर राजकीय समारोह आयोजन से संबंधित बैठक की गई। इस दौरान उन्होंने हेलीपैड निर्माण, सड़क मरम्मती, यातायात व्यवस्था, मेडिकल टीम एवं सर्व धर्म प्रार्थना आमंत्रण पत्र से संबंधित दिशा-निर्देश दिये।

👉 दरभंगा के जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एस.एम. एवं वरीय पुलिस अधीक्षक श्री बाबू राम की अध्यक्षता में भूमि विवाद से संबंधित मामले एवं शराबबंदी अभियान के तहत की गई कार्रवाई की समीक्षा बैठक की गई। इस दौरान कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये।

👉 बेतिया के जिलाधिकारी कुंदन कुमार की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के अंतर्गत बिहार कौशल विकास मिशन द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा की गई। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश दिये।

👉 बक्सर के जिला पदाधिकारी श्री अमन समीर ने डी.आर.डी.ए. की सभी योजनाओं की गहन समीक्षा सभागार में उपस्थित कर्मियों तथा वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए प्रखंड विकास पदाधिकारियों के साथ की। उन्होंने विशेष रूप से सामुदायिक शौचालयों के निर्माण कार्य में गति लाने का सख्त निर्देश दिया।

👉 भोजपुर के जिला पदाधिकारी ने आरा स्थित पुरबारी गुमटी के नजदीक निर्माणाधीन ओवरब्रिज का निरीक्षण किया। इस दौरान संबंधित एजेंसी एन.एच.ए.आई., गुलजारबार, पटना, संबंधित संवेदक/कार्यपालक अभियंता, शाहाबाद पथ प्रमंडल एवं सदर अनुमंडल पदाधिकारी उपस्थित थे।
#IPRDSamachar #BiharNews #IPRDBihar

 Information & Public Relations Department, Bihar

source

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version