Home करेंट अफेयर्स बिहार सरकार 04/01/2022 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

04/01/2022 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

04/01/2022 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

बिहार की आज की प्रमुख खबरें

04/01/2022 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

👉 माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने आज समाज सुधार अभियान के अंतर्गत औरंगाबाद के पुलिस लाइन कैम्पस से सभा को संबोधित किया। इस मौके पर उन्होंने दहेज प्रथा और बाल विवाह जैसी कुरीतियों के उन्मूलन तथा नशा मुक्ति पर जोर दिया। जीविका दीदियों ने भी मंच से अपना अनुभव साझा किया।

👉 इस मौके पर मुख्यमंत्री ने जल-जीवन-हरियाली त्रैमासिक बुलेटिन के तृतीय संस्करण और लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के अंतर्गत ‘समाधान की कहानी परिवादी की जुबानी’ संस्करण- 2022 का विमोचन किया।

👉 कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने सतत जीविकोपार्जन योजना से संबंधित 5089 हितग्राहियों को 6.72 करोड़ रुपये की राशि का डमी चेक सौंपा।

👉 7454 स्वयं सहायता समूहों का बैंक से जुड़ाव कैश क्रेडिट लिमिट के द्वारा कराया गया है। जिसके अंतर्गत 231.35 करोड़ की राशि विभिन्न बैंकों के द्वारा दी गई। मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने लाभार्थियों को चेक के माध्यम से राशि सौंपी।

👉 अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि न्याय के साथ विकास का मतलब सब की इज्जत करना और सभी लोगों को विकास में शामिल करना है। न्याय के साथ विकास और समाज सुधार होगा तभी समाज आगे बढ़ेगा और हम तरक्की कर सकेंगे।

👉 अररिया के जिला पदाधिकारी ने लोक कल्याणकारी एवं विकासात्मक योजनाओं की कार्य प्रगति एवं उपलब्धि की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने मद्य निषेध, सतत जीविकोपार्जन, पेयजल, गली-नाली पक्कीकरण, लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान-2, धान अधिप्राप्ति, कृषि इनपुट अनुदान एवं कोविड-19 की समीक्षा की।

👉 आकांक्षी जिलों की समेकित रैंकिंग में खगड़िया ने देश में पहला स्थान हासिल किया है। स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, वित्तीय समावेशन एवं आधारभूत संरचनाओं के निर्माण में उत्कृष्ट कार्यों के आधार पर नीति आयोग द्वारा डेल्टा रैंकिंग की गई है।

👉 मोतिहारी के जिलाधिकारी श्री शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता में 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों के कोविड-19 टीकाकरण हेतु सभी विद्यालय के नोडल शिक्षकों की उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन हुआ। इस दौरान नोडल शिक्षकों को लक्ष्य के अनुरूप टीकाकरण कार्य को पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।


Information & Public Relations Department, Bihar

source
viagra kullananlar