Homeकरेंट अफेयर्सबिहार सरकार17/06/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

17/06/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:


बिहार की आज की प्रमुख खबरें

17/06/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

👉 सूबे में स्वास्थ्य व्यवस्था को और बेहतर बनाने हेतु राज्य सरकार द्वारा निरंतर कार्य किया जा रहा है। माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा कि हमने स्वास्थ्य के क्षेत्र में कई कदम उठाए हैं। हमलोगों ने यहां अस्पतालों की संख्या बढ़ाई है और सरकारी अस्पतालों में मरीजों के इलाज की बेहतर व्यवस्था की गई है। पहले यहां मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों की संख्या 6 थी जो अब बढ़कर 11 हो गयी है। हम चाहते हैं कि सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज और अस्पताल बनाएं।

👉 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा कि पटना में एम्स बनाया गया है, वहां पर मरीजों का बेहतर इलाज हो रहा है। उन्होंने कहा कि पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल सबसे पुराना अस्पताल है। इसको विश्वस्तरीय अस्पताल बनाया जा रहा है जहां 5400 बेड उपलब्ध रहेगा। इसका पुनर्निर्माण कार्य 3 फेज में हो रहा है।

👉 बिहार में पहली बार 7000 मेगावाट से अधिक का पीक लोड के बिजली की आपूर्ति पूरा करने पर ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव एवं बीएसपीएचसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक श्री संजीव हंस ने सभी अभियताओं को बधाई देते हुए कहा कि बिहार के द्वारा पिछले वर्षों जो ऊर्जा के प्रक्षेत्र में असाधारण कार्य किया गया उसके कारण यह रिकॉर्ड उपलब्धि हासिल हो पाई। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के विद्युत सुधार के व्यापक कार्यक्रम को मूर्त रूप देने की प्रतिबद्धता के साथ राज्य की विद्युत कम्पनियों ने वितरण एवं संचरण प्रणाली के सुदृढ़ीकरण तथा विस्तारीकरण के लिए ली गई परियोजनाओं को मिशन मोड में पूर्ण किया है।

👉 पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में राष्ट्रीय फाइलेरिया कार्यक्रम के जिला समन्वय समिति की बैठक हुई। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को फाइलेरिया उन्मूलन हेतु सघन जन-जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिये।

👉 पूर्णिया के जिलाधिकारी श्री कुंदन कुमार की अध्यक्षता में आईसीडीएस की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने ‘स्कूल चलें हम अभियान’ को सफल बनाने हेतु कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

👉 सुपौल के जिलाधिकारी श्री कौशल कुमार की अध्यक्षता में जिलास्तरीय पदाधिकारियों की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने सरकार के विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने के निर्देश दिये।

👉 दरभंगा के जिलाधिकारी श्री राजीव रोशन ने हायाघाट प्रखंड अंतर्गत मिर्जापुर बसाह का निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

👉 कैमूर के जिलाधिकारी श्री सावन कुमार ने बाजार समिति स्थित SFC गोदाम, मोहनियां का निरीक्षण किया। उन्होंने चावल के रखरखाव, साफ-सफाई एवं ससमय उठाव को लेकर कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

👉 सहरसा के जिलाधिकारी श्री वैभव चौधरी ने सत्तरकटैया प्रखंड अंतर्गत बिहरा गांव का भ्रमण किया। उन्होंने सरकार द्वारा चलायी जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं के कार्य प्रगति के बारे में जानकारी ली।

#IPRDSamachar #BiharNews #IPRDBihar


Information & Public Relations Department, Bihar

source
सम्बंधित लेख →

लोकप्रिय