Home करेंट अफेयर्स बिहार सरकार

24/04/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:


बिहार की आज की प्रमुख खबरें

24/04/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

👉 कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु राज्य सरकार निरंतर सजग एवं सतर्क है। माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कोरोना संक्रमण पर कहा कि कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। बिहार में अभी भी प्रतिदिन कोरोना की बड़ी संख्या में टेस्टिंग हो रही है। अभी पूरे देश में कोरोना की जितनी जांच हो रही है उसकी एक तिहाई जांच बिहार में हो रही है। देश में 10 लाख की आबादी पर कोरोना की औसत जांच 6 लाख के करीब है जबकि बिहार में 10 लाख की आबादी पर कोरोना की औसत जांच 8 लाख से ज्यादा हो रही है।

👉 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा कि जितनी अधिक जांच होगी, कोरोना संक्रमण के मामलों का पता चलेगा। कोरोना के मामले घटे या बढ़े कोरोना की निरंतर जांच जारी रखें। अस्पतालों में मरीजों के इलाज की पूरी व्यवस्था रखें। अस्पतालों में सभी प्रकार की दवाएं एवं उपकरण उपलब्ध रखें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि पूरे राज्य में अधिक-से-अधिक टेस्टिंग कराएं।

👉 माननीय कृषि मंत्री श्री कुमार सर्वजीत की अध्यक्षता में “चतुर्थ कृषि रोड मैप में उद्यान से संबंधित घटकों” पर चर्चा हुई। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रमुख बागवानी उत्पादों को उत्पादन और उत्पादकता में वृद्धि के कारण देश के पटल पर बिहार का बागवानी के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण स्थान है। राज्य के अनुकूल जलवायु एवं मिट्टी के कारण बागवानी फसलों के उत्पादकता बढ़ाने की अपार संभावनाएं हैं और इस दिशा में कार्य करने की आवश्यकता है।

👉 सारण के जिलाधिकारी श्री अमन समीर ने प्रेक्षा गृह, खेल भवन, डबल डेकर निर्माण, खनुआ नाला जीर्णोद्धार, महमदा-विशुनपुरा बाइपास निर्माण तथा हवाई अड्डा का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों एवं अभियंताओं को आपसी समन्वय स्थापित कर निर्माण कार्य अविलंब पूर्ण करने के निर्देश दिये।

👉 कैमूर के जिलाधिकारी श्री सावन कुमार ने रामपुर प्रखंड के पसाई पंचायत के बसुहारी ग्राम में जाति आधारित गणना कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को त्रुटिरहित गणना कार्य करने हेतु कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।

👉 मोतिहारी के जिलाधकारी श्री सौरभ जोरवाल की अध्यक्षता में जिला समन्वय समिति की बैठक हुई। उन्होंने सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने के निर्देश दिये।

👉 सहरसा के जिलाधिकारी श्री विवेक चौधरी ने कहरा प्रखंड के बरियाही पैक्स, रहुआमनी में गेहूं अधिप्राप्ति कार्य का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि यह सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके तहत पंजीकृत किसान अपना गेहूं सरकार द्वारा निर्धारित 2125 रूपये न्यूनतम समर्थन मूल्य पर पैक्स को दे सकते हैं और किसान के फसल की कीमत ऑनलाइन उनके खाते में भेज दिया जाएगा।

👉 समस्तीपुर के जिलाधिकारी श्री योगेन्द्र प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि फोर्टिफाइड चावल के संबंध में लोगों के बीच जागरूकता फैलाएं। यह चावल पोषक तत्वों विशेषकर आयरन से भरपूर रहते हैं।

#IPRDSamachar #BiharNews #IPRDBihar


Information & Public Relations Department, Bihar

source
हिन्दी
Exit mobile version