Home करेंट अफेयर्स बिहार सरकार

24/03/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:


बिहार की आज की प्रमुख खबरें

24/03/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

👉 महामहिम राज्यपाल श्री राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर के कर-कमलों द्वारा बिहार दिवस, 2023 समारोह का समापन हुआ। मालूम हो कि बिहार दिवस के अवसर पर पटना के गांधी मैदान में आयोजित तीन दिवसीय समारोह में शिक्षा विभाग समेत विभिन्न विभागों के द्वारा मशहूर कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। इस मौके पर शिक्षा मंत्री प्रो. चन्द्रशेखर समेत कई सांसद, विधायक एवं विधान पार्षदगण मौजूद रहे।

👉 माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने पवित्र रमजान महीने के प्रारंभ होने पर राज्यवासियों विशेषकर मुस्लिम भाई-बहनों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने अपने शुभकामना संदेश में कहा कि रमजान का महीना रहमतों का महीना है। पूरे महीने खुदा की रहमतों की बारिश होती है। खुदा-ए-ताला की नजर में रोजेदारों की दुआयें मकबूल होती हैं। खुदा इनकी इबादत को स्वीकार करते हैं। मुख्यमंत्री ने दुआ करते हुए कहा कि खुदा तमाम रोजेदारों की दुआओं को कबूल करें और हम सबों के बीच मोहब्बत, एक दूसरे के प्रति आदर, सद्भाव और इज्जत की भावना को बढ़ायें ताकि हमलोग मिलकर देश एवं राज्य की तरक्की में योगदान दें।

👉 शिक्षा क्षेत्र को और बेहतर बनाने हेतु राज्य सरकार निरंतर प्रयासरत है। माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में शिक्षा के क्षेत्र काफी काम हुआ है। पहले लड़कियां कम पढ़ने जाती थी। अब लड़कियों की संख्या लड़कों के बराबर हो गयी है। इस बार इंटर, 2023 की परीक्षा में सफल होनेवाली लड़कियों का प्रतिशत लड़कों से ज्यादा है। बिहार में महिला सशक्तिकरण को लेकर काफी काम हुआ है।

👉 जहानाबाद के जिलाधिकारी श्री रिची पाण्डेय की अध्यक्षता में जल-जीवन-हरियाली अभियान एवं मनरेगा योजना की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने के निर्देश दिये।

👉 पूर्णिया के जिलाधिकारी श्री सुहर्ष भगत की अध्यक्षता में जाति आधारित गणना का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में नगर आयुक्त, अपर समाहर्ता, सभी प्रखंड के नोडल पदाधिकारी, अनुमंडल गणना अधिकारी, सभी चार्ज अधिकारी एवं अन्य पदाधिकारीगण शामिल हुए।

👉 सारण के जिलाधिकारी श्री राजेश मीणा ने जलालपुर प्रखंड अंतर्गत कुमना पंचायत के वार्ड संख्या-13 स्थित जनवितरण प्रणाली विक्रेता के व्यापार स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने ससमय खाद्य उठाव एवं वितरण को लेकर कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

👉 शेखपुरा के जिलाधिकारी श्री सावन कुमार ने घाटकुसुंभा प्रखंड अंतर्गत ग्राम पानापुर में हरोहर नदी पर निर्माणाधीन पुल का निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित कार्यकारी एजेंसी, ग्रामीण कार्य विभाग के अभियंता एवं संवेदक को वर्षा ऋतु से पूर्व कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये।

👉 गोपालगंज के जिलाधिकारी डॉ. नवल किशोर चौधरी की अध्यक्षता में जिलास्तरीय एवं प्रखंडस्तरीय पदाधिकारियों की बैठक हुई। उन्होंने सरकार के जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में गति लाने के निर्देश दिये।

👉 नालंदा के जिलाधिकारी श्री शशांक शुभंकर ने बिहार जाति आधारित गणना के द्वितीय चरण कार्य को लेकर चार्ज पदाधिकारियों एवं मास्टर ट्रेनर का जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

#IPRDSamachar #BiharNews #IPRDBihar


Information & Public Relations Department, Bihar

source
हिन्दी
Exit mobile version