Home करेंट अफेयर्स बिहार सरकार

13/03/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:


बिहार की आज की प्रमुख खबरें

13/03/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

👉 माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने बिहार संग्रहालय समिति की शासी निकाय की द्वितीय बैठक में कहा कि मुख्यमंत्री विद्यालय परिभ्रमण योजना के तहत बच्चे-बच्चियों को बिहार संग्रहालय का भ्रमण कराएं जिससे वे सभी ऐतिहासिक चीजों को बेहतर ढंग से जान सकें। साथ ही बैठक में उन्होंने कहा कि पटना म्यूजियम का भी विस्तार किया जा रहा है।

👉 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा कि पटना म्यूजियम और बिहार म्यूजियम को आपस में अंडर ग्राउंड कनेक्ट किया जा रहा है, जब यह बनकर तैयार हो जाएगा तो यह और भी अद्भुत होगा। इससे बाहर से आने वाले लोगों को दोनों संग्रहालयों का एक साथ अवलोकन करने में सहूलियत होगी।

👉 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने 2 लोगों की मृत्यु गहरी शोक संवेदना व्यक्त की। उन्होंने कहा कि यह घटना बेहद दुःखद है। ईश्वर उन्हें धैर्य धारण करने की शक्ति दें। मालूम हो कि जमुई जिले में अंबा के पास ट्रक और ऑटो की सीधी टक्कर में दो लोगों की मौत हुई है।

👉 सुपौल के जिलाधिकारी श्री कौशल कुमार की अध्यक्षता में बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के तहत द्वितीय अपीलीय वादों की सुनवाई हुई। उन्होंने प्राप्त विभिन्न अंचलों से 05 वादों की सुनवाई कर कई मामलों का ऑन स्पॉट निष्पादन किया।

👉 मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी श्री प्रणव कुमार की अध्यक्षता में आगामी बिहार दिवस के पूर्व तैयारी को लेकर बैठक हुई। उन्होंने कहा कि रंगारंग प्रस्तुति के साथ जन भागीदारी इस कार्यकम की प्राथमिकता होगी।

👉 नालंदा के जिलाधिकारी श्री शशांक शुभंकर की अध्यक्षता में बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के तहत द्वितीय अपीलीय वादों की सुनवाई हुई। उन्होंने प्राप्त कुल 14 मामलों का ऑन स्पॉट समाधान किया।

👉 मधुबनी के जिलाधिकारी श्री अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में जनता दरबार का आयोजन हुआ। उन्होंने जिले भर से आए फरियादियों की समस्याएं सुनी एवं त्वरित निष्पादन को लेकर संबंधित अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।

👉 समस्तीपुर के जिलाधिकारी श्री योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति(अत्याचार निवारण) अधिनियम के तहत गठित जिला स्तरीय सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक हुई। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

👉 सीतामढ़ी के जिलाधिकारी श्री मनेष कुमार मीणा ने अनुसूचित जाति/ जनजाति अत्याचार अधिनियम के क्रियान्वयन से संबंधित प्रस्तुत एजेंडा की बिंदुवार समीक्षा बैठक की। उन्होंने अधिनियम के क्रियान्वयन से संबंधित विभिन्न बिंदुओं के सापेक्ष अद्धतन प्रगति की जानकारी ली।

#IPRDSamachar #BiharNews #IPRDBihar


Information & Public Relations Department, Bihar

source
हिन्दी
Exit mobile version