Home करेंट अफेयर्स बिहार सरकार

12/01/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:


बिहार की आज की प्रमुख खबरें

12/01/2023 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

👉 माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने राष्ट्रीय युवा दिवस पर देश एवं प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी। साथ ही उन्होंने स्वामी विवेकानंद की जयंती पर उन्हें नमन किया। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद की जयंती को ही राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। मेरा विश्वास है कि प्रतिभावान युवाओं के सहयोग से बिहार विकास की राह में अग्रणी बनेगा।

👉 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार आज समाधान यात्रा के सातवें दिन दरभंगा जिले का दौरा किया। उन्होंने दलित बस्ती, ब्रह्मपुरा-भटपुरा में विकास कार्यों का जायजा लिया। इस मौके पर उन्होंने लोगों से बातचीत करते हुए कहा कि मिथिला का प्रसिद्ध मखाना बहुत स्वादिष्ट होता है। इसका प्रचार-प्रसार बड़े पैमाने पर जरूरी है ताकि बिहार की पहचान बनें।

👉 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने फ्लोटिंग सोलर प्लांट, कादिराबाद का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि ‘नीचे मछली और ऊपर बिजली’ के तर्ज पर काम किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सौर ऊर्जा भविष्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। सौर ऊर्जा अक्षय ऊर्जा है इसको बहुत बढ़ावा देना है ताकि बिजली ज्यादा से ज्यादा उपलब्ध हो।

👉 दरभंगा में समाधान यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने तारामंडल-सह-विज्ञान संग्रहालय केन्द्र, कादिराबाद का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि तारामंडल के बनने से प्राकृतिक संरचनाओं के बारे में लोग जान सकेंगे। खास कर बच्चे-बच्चियों को प्राकृतिक संरचनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त हो सकेगी। साथ ही उन्होंने गंगासागर तालाब, होरलपट्टी के सौन्दर्यीकरण कार्य का भी निरीक्षण किया।

👉 वैशाली के जिलाधिकारी श्री यशपाल मीणा की अध्यक्षता में जिलास्तरीय पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने हाजीपुर शहर को स्वच्छ रखने, जल जमाव एवं जाम की समस्या से निजात दिलाने को लेकर कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

👉 अरवल की जिलाधिकारी श्रीमती जे. प्रियदर्शिनी एवं पुलिस अधीक्षक के द्वारा सड़क सुरक्षा सप्ताह, 2023 कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। उन्होंने यातायात नियमों को अच्छी तरह से पालन करने की लोगों से अपील की।

👉 सीतामढ़ी के जिलाधिकारी मनेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में डीआरसीसी से संबंधित विभिन्न महत्वपूर्ण योजनाओं की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक छात्र -छात्राओं का आवेदन जनरेट करें ताकि सरकार के योजनाओं का लाभ मिल सके।

👉 शेखपुरा के जिलाधिकारी श्री सावन कुमार ने अरियरी प्रखंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत डीहा का भ्रमण किया। उन्होंने सरकार के विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत मिलने वाले लाभ को लेकर स्थानीय लोगों से फीडबैक लिया।

#IPRDSamachar #BiharNews #IPRDBihar


Information & Public Relations Department, Bihar

source
हिन्दी
Exit mobile version