Home करेंट अफेयर्स बिहार सरकार

16/12/2022 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:


बिहार की आज की प्रमुख खबरें

16/12/2022 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

👉 सूबे में खेलों के विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा कई कदम उठाये जा रहे हैं। माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा कि खिलाड़ियों को तत्काल सम्मान एवं नकद पुरस्कार प्रदान कर उन्हें प्रोत्साहित किया जा रहा है। सरकारी सेवाओं में उनकी नियुक्ति की जा रही है। खिलाड़ियों को बेहतर खान-पान के साथ-साथ प्रशिक्षण एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि उन्हें हर प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराते रहें।

👉 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कहा कि सभी प्रखंडों में स्टेडियम का निर्माण कराया जा रहा है। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि बचे हुए स्टेडियमों का निर्माण कार्य जल्द पूरा कराएं। स्टेडियमों की साफ-सफाई और मेंटेनेंस की भी बेहतर व्यवस्था रखें। खिलाड़ियों के प्रशिक्षण और खेलों का आयोजन कराते रहें। उन्होंने स्कूलों में बच्चे-बच्चियों की पढ़ाई के साथ-साथ खेल-कूद की भी बेहतर व्यवस्था रखने के निर्देश दिये।

👉 जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत लखीसराय में कजरा सोलर पावर प्लांट का काम शुरू होने पर बीएसपीएचसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक श्री संजीव हंस ने कहा कि यह प्रदेश के लिए बहुत बड़ी सौगात है। अब प्रदेश नवीनीकरणीय ऊर्जा का हब बनेगा। उन्होंने कहा कि कजरा सोलर पावर प्लांट में बैटरी इनर्जी स्टोरेज सोल्यूशन का इस्तेमाल किया जा रहा है। इससे उत्पादित अतिरिक्त सोलर इनर्जी को बैटरी में स्टोर कर सकेंगे। कजरा सोलर पावर प्लांट में 250 मेगावाट का बिजली उत्पादन हो सकेगा।

👉 बांका के जिलाधिकारी श्री अंशुल कुमार की अध्यक्षता में नगरपालिका आम निर्वाचन- 2022 की पूर्व तैयारियों को लेकर बैठक हुई। उन्होंने स्वतंत्र, निष्पक्ष, भयमुक्त एवं पारदर्शी चुनाव सम्पन्न कराने हेतु कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

👉 सुपौल के जिलाधिकारी श्री कौशल कुमार की अध्यक्षता में मनरेगा योजना की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने आधार सीडिंग का कार्य शत-प्रतिशत सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।

👉 जहानाबाद के जिलाधिकारी श्री रिची पाण्डेय की अध्यक्षता में जिला पोषण समिति-सह-जिला समन्वय समिति की बैठक हुई। उन्होंने पोषण अभियान के लक्ष्य को निर्धारित समय सीमा के अंदर प्राप्त करने के निर्देश दिये।

👉 बक्सर के जिलाधिकारी श्री अमन समीर के द्वारा लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के तहत दायर द्वितीय अपील वादों की सुनवाई हुईI उन्होंने प्राप्त आवेदनों में से कई मामलों का ऑन स्पॉट निष्पादन कियाI

👉 मधुबनी के जिलाधिकारी श्री अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में जिले के विभिन्न राजनैतिक दलों के साथ मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन की जानकारी साझा करने हेतु बैठक हुई। उन्होंने स्वच्छ, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में चुनाव संपन्न कराने हेतु विचार-विमर्श किया।

👉 शेखपुरा के जिलाधिकारी श्री सावन कुमार की अध्यक्षता में जिला गंगा समिति की समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

#IPRDSamachar #BiharNews #IPRDBihar


Information & Public Relations Department, Bihar

source
हिन्दी
Exit mobile version