शुक्रवार, मार्च 29, 2024
होमकरेंट अफेयर्सबिहार सरकार30/11/2022 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

30/11/2022 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:


बिहार की आज की प्रमुख खबरें

30/11/2022 सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार की आज की प्रमुख खबरें:

👉 माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के कर-कमलों द्वारा 15871.24 करोड़ की लागत से ऊर्जा प्रक्षेत्र की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन, लोकार्पण एवं शुभारंभ किया गया। इस मौके पर ऊर्जा- सह-योजना एवं विकास मंत्री श्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव, मुख्य सचिव श्री आमिर सुबहानी, विभागीय प्रधान सचिव श्री संजीव कुमार हंस समेत कई वरीय अधिकारीगण मौजूद रहे।

👉 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने ऊर्जा प्रक्षेत्र की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास, उद्घाटन, लोकार्पण एवं शुभारंभ कार्यक्रम में केन्द्र से ‘वन नेशन वन टैरिफ’ की मांग की। उन्होंने कहा कि सारे राज्य का बिजली दर एक ही होना चाहिए।

👉 मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित बिहार कैबिनेट की बैठक में कैबिनेट ने आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका की नियुक्ति नियमावली में बदलाव के प्रस्ताव पर स्वीकृति दी। पहले आंगनबाड़ी सेविका के लिए न्यूनतम योग्यता मैट्रिक पास थी, सरकार ने इसे बढ़ाकर इंटरमीडिएट कर दिया है। वहीं 12वीं पास महिला ही अब आंगनबाड़ी सेविका बन पाएंगी। साथ ही बिहार कैबिनेट ने सरदार वल्लभ पटेल की पुण्यतिथि प्रतिवर्ष 15 दिसम्बर को पटना में राजकीय समारोह में रूप में मनाये जाने की मंजूरी दी है।

👉 सुपौल के जिलाधिकारी श्री कौशल कुमार की अध्यक्षता में सुपौल-अररिया रेल लाइन की कार्य प्रगति के संबंध में समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये।

👉 नवादा की जिलाधिकारी श्रीमती उदिता सिंह की अध्यक्षता में बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के तहत् द्वितीय अपील वादों की सुनवाई हुई। उन्होंने 04 मामलों का ऑन स्पॉट निष्पादन किया।

👉 सहरसा के जिलाधिकारी श्री आनंद शर्मा की अध्यक्षता में आंतरिक संसाधन की समिति समीक्षा बैठक हुई। उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

👉 पूर्णिया के जिलाधिकारी श्री सुहर्ष भगत की अध्यक्षता में मत्स्य पालकों की बैठक हुई। उन्होंने देशी मत्स्य पालन एवं उत्पादन को बढ़ावा देने हेतु संबंधित पदाधिकारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

👉 जहानाबाद के जिलाधिकारी श्री रिची पाण्डेय ने ऑटोमेटेड ड्राइविंग ट्रैक के निर्माण हेतु पुराना बस स्टैंड स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने सभी कठिनाइयों को दूर कर निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ कराने के निर्देश दिये।

👉 बेगूसराय के जिलाधिकारी श्री रोशन कुशवाहा ने सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों के साथ निर्वाचक सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण- 2023 के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने अपेक्षित प्रगति लाने हेतु कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

#IPRDSamachar #BiharNews #IPRDBihar


Information & Public Relations Department, Bihar

source
सम्बंधित लेख →

लोकप्रिय

hi_INहिन्दी