Homeबिहार के अखबारों मेंफिल्मों के लिए शूटिंग हब के रूप में विकसित होगा बिहार, राज्य सरकार ला रही नई फिल्म नीति

फिल्मों के लिए शूटिंग हब के रूप में विकसित होगा बिहार, राज्य सरकार ला रही नई फिल्म नीति

गोवा में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में हाल ही में में बिहार राज्य के कला और संस्कृति मंत्री जितेंद्र कुमार की एक घोषणा ने अभिनय प्रेमियों के लिए बेहद खुश कर दिया है। राज्य सरकार के इस फैसले से वह अभिनेता भी काफी खुश हैं, जो बिहार से ताल्लुक रखते हैं और अपने शहर से बाहर जाकर सिने जगत में अलग पहचान बनाई है। दरअसल बिहार की नीतीश कुमार सरकार फिल्मों के लिए नई नीति लागू करने जा रही है।

राज्य कला और संस्कृति मंत्री ने महोत्सव में बात करते हुए बताया कि सरकार नई फिल्म नीति को अंतिम रूप दे रही है, जिसमें बिहार को विशेष रूप से एक आकर्षक शूटिंग स्थल बनाने की कोशिश की जाएगी, क्योंकि भोजपुरी जैसी क्षेत्रीय भाषा की फिल्मों का बाजार भी अपने आप में बहुत बड़ा है।

शूटिंग की समस्याएं होंगी दूर
जानकारी के मुताबिक, राज्य सरकार की इस नई फिल्म नीति से क्षेत्रीय रूप से तो फिल्मों की शूटिंग के लिए सुविधा होगी ही इसके साथ ही  जो बड़े फिल्म निर्माता मुंबई से दूर बिहार में अपनी फिल्मों की शूटिंग करना चाहते हैं, उनके लिए भी राज्य में सुविधाएं न होने की समस्या दूर होगी।

बिहार को बनाया जाएगा निर्माताओं का पसंदीदा शूटिंग स्थल
राज्य कला और संस्कृति मंत्री जितेंद्र कुमार ने फिल्म फेस्टिवल के दौरान गोवा में निर्माताओं और निर्देशकों के साथ बातचीत करते हुए कहा कि परियोजनाओं के लिए सिंगल-विंडो क्लीयरेंस प्रदान करने के लिए अलावा सुरक्षा सुनिश्चित करने और बिहार को सभी तरह के फिल्म निर्माताओं के लिए एक पसंदीदा स्थान बनाने पर हमारा फोकस है।

फिल्म बनाने के लिए मिलेगी सब्सिडी
बिहार राज्य सरकार की इस नीति के तहत क्षेत्रीय बोलियों में फिल्म बनाने वालों को प्रोत्साहन देने के लिए सब्सिडी की सुविधा भी रखी जाएगी। साथ ही सिनेमा के क्षेत्र में राज्य की समृद्ध विरासत को और भी श्रेष्ठ बनाया जाएगा।  फिल्म नीति का मसौदा तैयार करना अंतिम चरण में है ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस पर जल्दी ही काम भी शुरू हो जाएगा।

Source link

सम्बंधित लेख →

लोकप्रिय